×

Meghalaya Politics: मेघालय की गठबंधन सरकार में दरार, मराक और संगमा में ठनी

Meghalaya Politics: उग्रवाद छोड़ कर पॉलिटिक्स में आये बर्नार्ड आर मराक भाजपा की मेघालय इकाई के उपाध्यक्ष हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 July 2022 8:28 AM GMT
Bernard R Marak Conrad Sangma
X

बर्नार्ड आर मारक - कॉनराड संगमा  (photo: social media )

Meghalaya Politics: मेघालय के तुरा में एक फार्महाउस पर पुलिस की छापेमारी के चलते नेशनल पीपुल्स पार्टी के नेतृत्व वाले मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस में नई दरारें पैदा हो गई हैं। इस गठबंधन में भाजपा भी एक भागीदार है। मेघालय में अगले साल विधानसभा चुनाव होंगे।

उग्रवाद छोड़ कर पॉलिटिक्स में आये बर्नार्ड आर मराक भाजपा की मेघालय इकाई के उपाध्यक्ष हैं। बीते शनिवार को पुलिस ने एक स्पेशल ऑपेरशन के तहत तुरा में बर्नार्ड के फार्महाउस पर छापा मारा था। पुलिस ने खुलासा किया था कि इस परिसर को एक वेश्यालय के रूप में चलाया जा रहा था।

ये कार्रवाई फरवरी में दर्ज एक शिकायत के आधार पर की गई थी। शिकायत तजि कि फार्महाउस में एक नाबालिग लड़की का कथित रूप से यौन उत्पीड़न किया गया था। एक बयान में, पुलिस ने कहा कि उन्होंने 23 महिलाओं सहित 73 युवकों को हिरासत में लिया और मारक के फार्महाउस से पांच नाबालिगों को छुड़ाया है।

गारो ट्राइबल ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल निर्वाचित सदस्य

बर्नार्ड वर्तमान में गारो ट्राइबल ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल के एक निर्वाचित सदस्य हैं। वे गारो विद्रोही समूह अचिक नेशनलिस्ट वालंटियर काउंसिल (बी) के एक पूर्व उग्रवादी हैं, जो एक अलग गारो राज्य के लिए लड़ रहे थे।पुलिस ने कहा है कि मारक के खिलाफ 25 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। उग्रवादी संगठन के भंग होने के बाद भी वह तुरा बाजार के व्यापारियों से रंगदारी, आपराधिक धमकी, हथियारों की तस्करी, वेश्यावृत्ति, शराब की अवैध बिक्री, लॉटरी टिकटों की अवैध बिक्री, दूसरे की संपत्ति पर अतिक्रमण जैसी आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहे हैं।

फिलहाल फरार बर्नार्ड मारक ने एक वीडियो बयान में कहा कि उनके जीवन को खतरा है और वह सिर्फ सुरक्षित रहने और सच्चाई को जनता के सामने लाने की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा नेता ने कहा कि कॉनराड संगमा के नेतृत्व वाली एनपीपी द्वारा उनकी छवि को खराब करने के लिए एक "नियोजित साजिश" की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब भाजपा को स्वीकार कर लिया गया है। इसने अन्य राजनीतिक नेताओं, विशेष रूप से कॉनराड संगमा के बीच असुरक्षा पैदा कर दी है, जिन्होंने पुलिस को मेरे खिलाफ मामला दर्ज करने और मुझे गोली मारने का निर्देश दिया है।

इस बीच भाजपा ने मारक के समर्थन में आकर कहा है कि उन्हें राजनीतिक प्रतिशोध का शिकार बनाया गया, अन्यायपूर्ण तरीके से फंसाया और बदनाम किया गया है। भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने कहा कि रिसॉर्ट को 'वेश्यालय' कहना बेहद आपत्तिजनक और अस्वीकार्य है। ये रिसॉर्ट पिछले तीन वर्षों से चल रहा है और कभी भी कोई शिकायत नहीं हुई है।

बर्नार्ड मारक को बदनाम करने वाले पोस्टर

उन्होंने कहा, छापेमारी के एक दिन पहले 21 जुलाई को एनपीपी के युवाओं ने तुरा में बर्नार्ड मारक को बदनाम करने वाले पोस्टर चिपका दिए थे। मई में मारक ने मुख्यमंत्री कोनराड संगमा और उनकी सांसद अगाथा संगमा पर उनके निर्वाचन क्षेत्रों में फर्जी परियोजनाओं के माध्यम से धन के दुरुपयोग का आरोप लगाया था। अब संगमा और मारक में ठनी हुई है जिसके चुनावी प्रभाव भी हो सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story