×

ऋचा ने क्यों कहा-बॉलीवुड पर है 'BIG B' डिजीज का कहर?

Newstrack
Published on: 27 May 2016 12:26 PM GMT
ऋचा ने क्यों कहा-बॉलीवुड पर है BIG B डिजीज का कहर?
X

[nextpage title="next" ]

Untitled-4

मुंबई: एक बीमारी का जिक्र करते हुए एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने कहा कि इससे बॉलीवुड की कई सेलिब्रेटीज जूझ रही हैं। ये बीमारी है 'बुलिमिया'। इसे इंडस्ट्री में 'बिग बी' भी कहते हैं। खान-पान की आदत में लगातार होने वाली गड़बड़ी के 'बुलिमिया' कहते हैं और इंडस्ट्री में इसे 'बिग बी' भी कहा जाता है।

कई फिल्मों में एक्टिंग के लिए तारीफ बटोर चुकीं ऋचा ने इस बीमारी के बारे में जिक्र किया और कहा कि पश्चिम की देखा-देखी इंडिया में भी खूबसूरती की परिभाषा बदली है और हैरानी की बात है कि इसके लिए क्या कुछ नहीं किया जा रहा है।

आगे स्लाइड में पढ़िए और क्या बताया ऋचा ने

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

richabchadda, actress, bulimia

एक इंटरव्यू में खुद ऋचा ने कहा कि वो खुद इस बीमारी से ग्रसित थी। कहती हैं 'जब भी उनसे वजन बढ़ाने, घटाने, होंठ, नाक, स्तनों के आकार बदलने के लिए कहा जाता तो वे बहुत ज्यादा प्रेशर महसूस करती है और इससे उनका आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। ऋचा कहती हैं कि फिल्म इंडस्ट्री 'इटिंग डिसऑर्डर्स' (भोजन विकार) जिसे 'बिग बी' 'बुलिमिया' कहते है उसके दौर से गुजर रही है।

ऋचा ने अनुभव शेयर करते हुए बुलिमिया के बारे में जानकारी दी। बताया कि इसमें आप लगातार खुद के रूप रंग से नफरत करते हैं, आप जो भी खाते हैं उसे वॉमेटिंग के जरिए बाहर निकाल देते हैं। आप उदास रहने लगते हैं और बहुत हद तक खुद को किसी काम के लायक नहीं मानते हैं।

आगे स्लाइड में पढ़िए और क्या बताया ऋचा ने

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

richabchadda, actress, bulimia

ऋचा ने कहा कि जब आप एक एक्टर बन जाते हैं तो आपको खाना छोड़ना पड़ता है। आपको रोटी, सब्जी और दाल खाना छोड़ना पड़ता है। आपको प्रोटीन, अच्छे कार्ब्स, अच्छा फैट, अच्छे कोलेस्ट्रॉल और सबकुछ खाना शुरू करना पड़ता है।

ऋचा कहती हैं वे कुछ भी खाने के बाद खुद को कसूरवार समझने लगी थी। उन्हें लगा जैसे वो पागल होती जा रही हैं और एक वक्त तो यह भी सोच लिया था कि वो इतने बिजी रहने पर तो बैठकर खाने से अच्छा, कुछ दवाई या ड्रिप वगैरह चढ़वा लेना सही रहेगा। ऐसा नहीं है कि ये सोच और खाने की आदत में गड़बड़ी सिर्फ एक्ट्रेसेस प्रभावित है, बल्कि कुछ एक्टर्स भी बुलिमिया से पीड़ित हैं।

[/nextpage]

Newstrack

Newstrack

Next Story