×

ADR सर्वे: दमन एवं दीव में बेहतर रोजगार के अवसर, पीने के पानी को औसत से कम के रूप में दर्जा दिया गया

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) पूरे भारत में अक्टूबर 2018 और दिसंबर 2018 के बीच सर्वेक्षण किया। यह सर्वेक्षण आम चुनाव से पहले

Anoop Ojha
Published on: 18 April 2019 2:15 PM GMT
ADR सर्वे: दमन एवं दीव में बेहतर रोजगार के अवसर, पीने के पानी को औसत से कम के रूप में दर्जा दिया गया
X

लखनऊ: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) पूरे भारत में अक्टूबर 2018 और दिसंबर 2018 के बीच सर्वेक्षण किया। यह सर्वेक्षण आम चुनाव से पहले लोकसभा 2019 के लिए आयोजित किया गया था।

इसने 534 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया, जिसमें 2,73,487 मतदाता भाग ले रहे थे, जो विभिन्न जनसांख्यिकी के बीच फैले हुए थे। इस सर्वेक्षण में दमन एवं दीव के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र भर में 500 उत्तरदाताओं कवर किया गया है।

यह भी पढ़ें....स्वच्छ सर्वेक्षण पर सीएसई की रिपोर्ट तथ्यात्मक रूप से गलत : केन्द्र

इस सर्वेक्षण के तीन मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित की पहचान करना था…

(i) विशिष्ट शासन मुद्दों पर मतदाताओं की प्राथमिकता।

(ii) उन मुद्दों पर सरकार के प्रदर्शन की रेटिंग।

(iii) मतदान व्यवहार को प्रभावित करने वाले कारक।

यहां की मौजूदा सरकार ने मतदाता प्राथमिकताओं जैसे कृषि, रोजगार, सड़क अवसंरचना और कानून व्यवस्था सहित लगभग सभी शासन मापदंडों पर कैसा प्रदर्शन किया है। यह हम आपको एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

ग्राफ़ 1: दमन एवं दीव - शीर्ष 3 समग्र मतदाता 'प्राथमिकताएं और प्रशासन की / सरकार के प्रदर्शन स्कोर

मुख्य निष्कर्ष

दमन एवं दीव सर्वेक्षण 2018 से पता चलता है कि पीने के पानी (49.26%), बेहतर रोजगार के अवसर (46.31%), बेहतर अस्पतालों / प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (38.25%) कर रहे हैं समग्र दमन एवं दीव में शीर्ष तीन मतदाता प्राथमिकताओं।

यह भी पढ़ें.....विकास के हर मुद्दे पर विफल रही ‘दीदी’: ADR की सर्वे रिपोर्ट

पीने के पानी की मतदाता प्राथमिकताओं पर प्रशासन / सरकार के प्रदर्शन (3.07 5 के पैमाने पर) और बेहतर रोजगार के अवसर (3.02) से ऊपर औसत के रूप में और बेहतर अस्पतालों / प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर (2.98) दर्जा दिया गया था औसत से नीचे के रूप में दर्जा दिया गया था ।

ग्राफ़ 2: दमन एवं दीव - मतदाता 'प्राथमिकताएं और प्रशासन / सरकार के प्रदर्शन स्कोर के ग्रामीण एवं शहरी गोलमाल

ग्रामीण दमन एवं दीव में, शीर्ष सबसे मतदाता प्राथमिकताओं बेहतर रोजगार के अवसर (58%) थे, पेयजल (46%) और बेहतर सड़कों (36%)।

यह भी पढ़ें.....एडीआर सर्वे: त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार ने किया खराब प्रदर्शन

बेहतर रोजगार के अवसर के ग्रामीण मतदाताओं की प्राथमिकताओं पर प्रशासन / सरकार के प्रदर्शन (3.00 5 के पैमाने पर), पेयजल (3.07) और बेहतर सड़क (3.11) क्रमश: औसत और ऊपर औसत के रूप में दर्जा दिया गया था।

दमन एवं दीव में शहरी मतदाताओं के लिए, सबसे ऊपर प्राथमिकताओं जल (51%) पी रहे थे, बेहतर अस्पतालों / प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (40%), और बेहतर रोजगार के अवसर (40%)।

यह भी पढ़ें......सर्वे में एनडीए की सत्ता में वापसी की उम्मीद, मिल सकती हैं 283 सीटें

पीने का पानी (3.08) के शहरी मतदाताओं की प्राथमिकताओं पर प्रशासन / सरकार के प्रदर्शन से ऊपर औसत के रूप में दर्जा दिया गया था। बेहतर रोजगार के अवसर (3.00) पर यह औसत के रूप में और बेहतर अस्पतालों / प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (2.92) पर मूल्यांकन किया गया था, यह औसत से कम के रूप में दर्जा दिया गया था।

ऐसा नहीं है कि सबसे मतदाता प्राथमिकताओं (दोनों ग्रामीण और शहरी) पर देखने के लिए सरकार के प्रदर्शन को कम से कम औसत या औसत से ऊपर है बढ़ावा दे रही है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story