×

तो ये थी बॉलीवुड के शंहशाह की पहली कमाई, जानकर आप भी होंगे हैरान?

suman
Published on: 8 Oct 2016 11:57 AM GMT
तो ये थी बॉलीवुड के शंहशाह की पहली कमाई, जानकर आप भी होंगे हैरान?
X

amitabh

मुंबई: फिल्म इंडस्ट्री के शंहशाह,एंग्री यंगमेन, बिग बी ना जाने कितने नाम है, इस एक्टर के। जो इनके व्यक्तित्व के हर पहलू को सार्थक करता है। जी हां हम बात कर रहे हैं अमिताभ बच्चन की। जिनके रगों में एक्टिंग का कीड़ा बसता है जो आज भी सक्रिय है उसी जोश-खरोश के साथ। कहते हैं फिल्म इंड्स्ट्री में शुरुआती असफलताओं के बाद अमिताभ ने जब सफलता का स्वाद चखा तो बस सीढ़ी चढ़ते ही गए। कभी असफल नहीं हुए। देश ही नहीं विदेशों में भी उनके कद्रदान- फैन-फ्लोइंग है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

amitabh-bachan

ऐसे बने श्रीवास्तव से बच्चन

कवि डॉ॰ हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के बेटे रूप में अमिताभ बच्चन का जन्‍म 11 अक्‍टूबर 1942 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था, इनके पिता हिंदू और मां तेजी बच्चन कराची के सिख परिवार से थीं। बचपन में अमिताभ का नाम इंकलाब था , लेकिन बाद में अमिताभ कर दिया गया, जिसका अर्थ है- ऐसा प्रकाश जो कभी नहीं बुझेगा। हालांकि अमिताभ का अंतिम नाम श्रीवास्तव था । पिता हरिवंश राय बच्चन ने इस उपनाम को अपनी कृतियों को प्रकाशित करने वाले बच्चन नाम से उद्धृत किया। यह उनका अंतिम नाम ही है जो अब उनके परिवार के समस्त सदस्यों का उपनाम बन गया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

aitabh-rajiv

गांधी परिवार से भी दोस्ताना

अमिताभ और राजीव गांधी बहुत अच्छे दोस्त थे। इस दोस्ती के पीछे उनकी मां तेजी बच्चन रही। ऐसा इसलिए हुआ कि उनकी मां की दोस्त थी इंदिरा गांधी। राजीव गांधी की दोस्ती की वजह से अमिताभ ने एक बार राजनीति में भी किस्मत जमाने की सोची, लेकिन वहां दाल नहीं गली।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

bigb

फिल्मी करियर

कहते हैं कि बिग बी को फिल्मी पर्दे पर लाने के लिए राजीव गांधी ने अपनी मां से सिफारिश करवाई थी और इंदिरा गांधी के कहने पर ही सात हिंदुस्तानी में बतौर हीरो काम करने को मिला, लेकिन फिल्म कुछ कमाल नहीं कर पाई।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

aimtabh

शुरुआती दिनों में अमिताभ ने रेडियों के लिए भी ट्राई किया था। वहां से उन्हें रिजेक्शन मिला है।उनकी आवाज और रंग को लेकर रिजेक्ट किया गया। ये इतेफाक की ही बात है कि जिस आवाज को रेडियो ने रिजेक्ट किया। आज उसी आवाज की दुनिया दीवानी है। सात हिंदुस्तानी से पहले अमिताभ मृणाल सेन की फिल्म भुवन शोम में एक वॉयस नैरेटर के रुप में भी काम किया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

rekha1

आज अरबों के मालिक पर, शुरुआत हुई थी 500 रु से

बिग बी की एक्टिंग को शुरु में भले नकारा गया। शुरुआती दिनों में उन्हें भले दर्शकों का प्यार नहीं मिला पर बाद कामयाबी के शिखर चढ़ते गए। तो कभी उतरे नहीं। पहली फिल्म के लिए उन्हें न्यू कमर का नेशनल अवॉर्ड मिला।उनकी पहली कमाई 500 रुपए थी। आज बिग बी के पास सैकड़ों गाड़िया भले हो पर शुरु में उन्होंने सेकेंड हैंड गाड़ी खरीदी थी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

amitbah

जंजीर ने रील और रियल दोनों ही लाइफ बदल दी

1973 में आई जंजीर के सफलता के बाद तो अमिताभ बच्चन ने सफलता का स्वाद चखना शुरु कर दिया। लेकिन उससे पहले भी रेशमा और शेरा,आनंद फिल्म आई । भले ही उसका श्रेय अमिताभ को ना जाए, लेकिन एक्टिंग कमाल की थी। जंजीर के लिए बिग बी को बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला। फिर तो फिल्म दीवार, लवारिश, शराबी, नमक हलाल, सिलसिला, शोले की सक्सेस ने अमिताभ को इंडस्ट्री का स्थापित स्टार बना दिया। जिसके नाम से फिल्में चलती थी। लोगों की जो दीवानगी अमिताभ के प्रति वो आज तक थमने का नाम नही ले रही है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

प्ले बैक सिंगर भी बने

कल तक बेसुरे अमिताभ थे और आज उनको सुरों का सरताज कहा जाता है। पहली बार फिल्म नटवर लाल के लिए बिग बी ने गाना गाया। इसके लिए उन्हें अवॉर्ड मिला। कामयाबी के शिखर पर चढ़ते हुए कई दौर से भी गुजरे ।जैसे फिल्म कूली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बुरी तरह घायल हो गए। तब पुरे देश में उनके लिए पूजा की गई।उनके फैंस ने नके ले दुआएं मांगी और उनके फैंस का ही प्यार है की वे आज भी हमारे बीच सक्रिय है।

amitabh-faimily

अमिताभ की जीवन के ये फैक्ट्स

बिग बी फिल्म खुदा गवाह अफगानिस्तान में हिट रही है।जिसकी शूटिंग भी वही ही थी। अमिताभ ने एबीसी नकामयाबी से बुरे दौर से भी गुजरे ।लेकिन हार नही माने,कई आलोचनाओं को बाद खड़े हुए फिर सफलता को चखा और स दौर में उनको उबारा कौन बनेगा करोड़पति नाम के शो ने, जिसकी सफलता ने अमिताभ के फिर बना दिया। उसके बाद से उन्हें फिल्मों में काम भी मिला और फिल्में सक्सेस भी हुई। ब्लैक,वजीर पीकू और अब पिंक नकी बेहतरीन फिल्मों में से एक है जो उनके दमदार एक्टिंग के लिए जानी जाएंगी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

आपके बता दें कि 12 प्लॉप फिल्मों के बाद अमिताभ ने जंजीर दी। उनकी ज्यादातर फिल्मों (20-25) में नाम विजय रहा।अगर विजय नहीं अमित रखा। इसके अलावा उनकी अधिकतर फिल्मों में मां निरुपा राय ही बनी। उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में डबल रोल किया है। सिर्फ एक फिल्म में ट्रिपल रोल प्ले किया था।

यह भी पढ़ें...रील लाइफ में इस एक्ट्रेस को मिला हमसफर का प्यार, रियल नहीं बसा पाई अपना घर

अमिताभ की मात्र एक फिल्म सात हिंदुस्तानी ही ब्लैक एंड व्हाइट है। उनके दो बच्चे है। श्वेता और अभिषेक बच्चन। अमिताभ के जीवन में फैमिली पहले है बाद में सबकुछ। वैसे बिग बी को वहीदा रहमान की खूबसूरती अच्छी लगी है। वे उन्हें इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस मानते हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अमिताभ बच्चन से जुड़े फैक्ट्स....

amitabh-actress

हर एक्टर्स-एक्ट्रेसेस के साथ जमे

बिग बी ने इंडस्ट्री की ज्य़ादातर एक्ट्सेस के साथ काम किया है। जिसमें परवीन बॉबी,जीनत मान और रेखा के साथ उनकी जोड़ी को खूब पसंद किया गया। विनोद खन्ना, शत्रुध्न सिन्हा, अमजद खान और प्राण के साथ उनको खूब पसंद किया गया। कहा जाता है कि जिस फिल्म में अमिताभ होते थे । उसमें ना तो कॉमेडियन की जरुरत होती थी ना किसी और कि ऑल न वन रोल प्ले करते थे। कहा जाता है कि उनके बनाने में महमूद और ख्वाजा बख्श का बड़ा रहा है। एक्टिंग की की दुनिया के बेताज बादशाह को Newstrack.com की ओर से जन्मदिन की ढेरों बधाई।

suman

suman

Next Story