×

अन्ना की तमन्ना! लोकपाल पर फिर करूंगा आंदोलन, मोदी से नाराज

Rishi
Published on: 30 Aug 2017 12:41 PM GMT
अन्ना की तमन्ना! लोकपाल पर फिर करूंगा आंदोलन, मोदी से नाराज
X

नई दिल्ली: गांधीवादी समाजसेवक अन्ना हजारे ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर देश में पनप रहे भ्रष्टाचार और किसानों की समस्‍याओं पर अपनी नाराजगी का इजहार किया था। पीएम ने जब कोई जवाब नहीं दिया तो अन्ना ने अब आंदोलन करने का निर्णय ले लिया है।

ये भी देखें:बीजेपी से तो बेटी बचाओ! महिलाओं से अत्याचार में BJP नंबर 1

क्या था चिट्ठी में

अन्ना ने लिखा कि 6 साल बाद भी भ्रष्टाचार को रोकने वाले एक भी कानून पर अमल नहीं हो पाया। लोकपाल, लोकायुक्त की नियुक्ति करने वाले और भ्रष्टाचार को रोकनेवाले सभी सशक्त बिलों पर सरकार सुस्ती दिखा रही है। किसानों की समस्याओं को लेकर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट पर भी अमल नहीं किया जा रहा है।

ये भी देखें:एसिड अटैक केस में शहाबुद्दीन को झटका, उम्रकैद की सजा बरकरार

6 साल हो गए आंदोलन के, लेकिन कुछ नहीं बदला

अन्ना ने भ्रष्टाचार मुक्त भारत को बनाने के लिए वर्ष 2011 में दिल्ली के रामलीला मैदान में जन-आंदोलन किया। इसके बाद 27 अगस्त 2011 को संसद में कहा गया कि केंद्र सहित हर एक राज्य में लोकपाल, लोकायुक्त और सिटिजन चार्टर पर जल्द से जल्द कानून बनाया जाएगा, लेकिन इतना समय गुजर गया और इस मामले पर कोई भी कदम नहीं उठाया गया।

ये भी देखें:जिंदगी के साथ भी, बाद भी! छेड़छाड़ के आरोप में कोच को 105 साल की जेल

अन्ना बीजेपी से नाराज

अन्ना ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि लोकपाल और लोकायुक्त कानून बनते समय संसद के दोनो सदनों में विपक्ष की भूमिका निभा रही बीजेपी ने भी इस कानून को समर्थन दिया था। इसके बाद हुए 2014 के लोकसभा चुनाव में आपकी पार्टी सरकार बनी। लोकपाल आंदोलन के बाद देश की जनता ने बड़ी उम्मीद से आपके नेतृत्व में नई सरकार को चुना था। वहीं नई सरकार को मुद्दों पर अमल करने के लिए पर्याप्त समय देना जरुरी था।

ये भी देखें:अगर करने जा रहे हैं गणपति बप्पा का विसर्जन, तो इन बातों का रखें ख़ास ध्यान

उन्होंने लिखा सत्ता में आने से पहले आपने आश्वासन दिया था कि भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाएंगे। हालांकि आप 3 साल से लोकपाल और लोकायुक्त की नियुक्ती नहीं कर सके। सुप्रीम कोर्ट ने भी आपकी सरकार को बार-बार फटकार लगाई है।

ये भी देखें:काबिल-ए-तारीफ: मुबई में गोविंद नामदेव ने भिखारियों में बांटी छतरी और रेनकोट

अन्ना ने चिट्ठी में लिखा कि पिछले 3 वर्ष में आपकी सरकार ने किसी चिट्ठी का उत्तर नहीं दिया। इसके लिए अब मैने दिल्ली में आंदोलन करने का निर्णय लिया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story