×

असम में युवा मतदाताओं को जागरुक करने के लिए ऐप

असम में बोंगईगांव जिला प्रशासन ने मतदाताओं विशेष तौर पर पहली बार मतदान करने वालों को लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने को लेकर जागरुक बनाने के लिए एक विशिष्ट मोबाइल ऐप विकसित किया है।

Anoop Ojha
Published on: 12 April 2019 11:32 AM GMT
असम में युवा मतदाताओं को जागरुक करने के लिए ऐप
X

बोंगईगांव: असम में बोंगईगांव जिला प्रशासन ने मतदाताओं विशेष तौर पर पहली बार मतदान करने वालों को लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने को लेकर जागरुक बनाने के लिए एक विशिष्ट मोबाइल ऐप विकसित किया है।

मोबाइल ऐप ‘संकल्प’ में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल को लेकर जानकारी दी गई है। साथ ही प्रयोगकर्ता इसमें अपनी मतदाता सूची से जुड़ी जानकारी भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें ......देश को रहने दीजिए, गुजरात की जनता भी खुश नहीं पीएम मोदी से

बोंगईगांव के उपायुक्त आदिल खान ने कहा, ‘‘इस ऐप के माध्यम से युवाओं को आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रण दिलाकर हमारा संकल्प बोंगईगांव में युवाओं में जागरुकता बढ़ाना है।’’

एनआईसी इंजीनियरों की टीम ने उपायुक्त की सीधी निगरानी में इस ऐप की अवधारणा के बाद डिजाइन तैयार करने और विकसित करने का काम किया है। यह मोबाइल ऐप इस्तेमालकर्ताओं और चुनावी मशीनरी के बीच संवाद उपकरण के तौर पर कार्य करेगा।

यह भी पढ़ें......महागठबंधन के बीच बंटवारा, असली परीक्षा सुरक्षित सीटों पर

खान ने पीटीआई से कहा, ‘‘हमने यह ऐप अधिकतम संख्या में लोगों तक पहुंच के उद्देश्य से विकसित किया है। यह ऐप आकर्षक है और यह परस्पर संचार उपकरण के तौर पर कार्य करेगा। हमने एक लाख डाउनलोड का लक्ष्य रखा है।’’

बोंगईगांव जिले में 1.7 लाख मतदाता हैं जिसमें से 11000 पहली बार मतदान करेंगे। यह बारपेटा लोकसभा क्षेत्र के तहत आता है जहां मतदान तीसरे चरण के तहत 23 अप्रैल को होगा।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story