×

शुक्र ग्रह हो गया अस्त, जानें राशियों पर इसके पड़ने वाले प्रभाव

Newstrack
Published on: 6 May 2016 8:22 AM GMT
शुक्र ग्रह हो गया अस्त, जानें राशियों पर इसके पड़ने वाले प्रभाव
X

पं.सागरजी महाराज पं.सागरजी महाराज

लखनऊ: शुक्र ग्रह के लंबे समय तक अस्त होने से इस बार लग्न पर असर पड़ा है। इस बार 30 अप्रैल से 13 जुलाई तक शुक्र अस्त रहेंगे। इनके अस्त होने से जहां लोगो की भोग विलासिता में कमी आएगी, वहीं विवाह आदि भी काम नहीं होंगे।विभिन्न राशियों के जातको पर भी इसका अलग अलग प्रभाव पड़ेगाा।

fddddd

आचार्य सागरजी महाराज के अनुसार ज्योतिष में शुक्र ग्रह अपना एक निशेष स्थान रखता हैI शुक्र को स्त्री, प्रणय, विवाह, प्रमाद, वैभव, विलास, राग-रंग, आर्ट, कल्चर, एक्टिंग, थिएटर आदि का कारक ग्रह माना जाता है। शुक्र प्रधान व्यक्ति की विशेषता ये होती है कि उनके सपने बहुत ऊंचे होते है सोच बहुत बड़ी रहते है उनका रुझान भोग-विलास और स्त्रियों की ओर अधिक रहता है।

सामान्यतः ऐसा व्यक्ति आमोद-प्रमोद में लिप्त जीवन व्यतीत करता है। ऐसे इंसानों को जीवन में बार-बार प्रेम की अनुभूति होती है। शुक्र प्रधान व्यक्ति अपनी रुमानियत जीवनभर बनाए रखता है।किंतु जब यही शुक्र पाप प्रभाव में नीच-अस्त या शत्रु गृही होता दुष्ट ग्रहों से देखा जाता हो तो ठीक विपरीत स्थितियां बनती है। शुक्र के अस्त होने से राशियों पर कैसा होगा असर जानें...

images5

मेष: नौकरीपेशा लोगों को कुछ नयी उपलब्धियां प्राप्त हो सकती हैं। बिजनेस करने वालों को आय के नए स्रोत प्राप्त होंगे। धन और पारिवारिक जीवन को लेकर कुछ दिक्कतें रह सकती हैं। किसी भी बड़े निवेश से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लें। स्वास्थ्य का मामला बेहतर बना रहेगा। प्रेम संबंधों के लिए समय अनुकूल है

hj

वृष: वृष राशि के जातकों को नौकरी या व्यापार के चलते कोई लंबी यात्रा करनी पड़ सकती है,लेकिन ये यात्रा आपके लिए लाभदायक ही रहेगी। व्यापारी बंधुओं की किसी नए कार्य में शुरुआत करने की संभावना है। अगर ये काम मशीनरी, अग्नि या बिजली से संबंधित हो तो आपके लिए विशेष फायदेमंद हो सकता है। स्वास्थ्य के लिए समय नाजुक रह सकता है। खाने-पीने में सतर्कता बरतें। वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा और जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा।

images

मिथुन: नौकरीपेशा लोग इस अवधि में अपने साहस और परिश्रम के बल पर नया कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं। व्यापारिक वर्ग सोच समझकर ही किसी व्यवसाय में निवेश करें। किसी निकट व्यक्ति से धोखा मिलने की संभावना है। आप अच्छी सेहत का लुत्फ उठाएंगे। पारिवारिक जीवन में कुछ मन-मुटाव संभव हैं इसलिए तालमेल बना कर चलें। प्रेम संबंधों के लिए यह समय धमाकेदार रहने वाला है।

try

कर्क: नौकरी में आपकी तरक्की और वेतन वृद्धि के योग बने हुए हैं। उच्च अधिकारी भी आपकी योग्यता का लोहा मानने को मजबूर हो जाएंगे। सरकारी नौकरी की तैयारियों में जुटे छात्रों को पूर्ण सफलता मिलने की संभावना है। व्यवसाय-पेशा लोग अपने बिजनेस में अप्रत्याशित लाभ प्राप्त कर सकते हैं और काम-धंधे को लेकर कई यात्राएं भी होंगी। अगर किसी नए बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो ये समय सर्वश्रेष्ठ है। आपका पारिवारिक जीवन सुचारु गति से चलता रहेगा। अपने व माता के स्वास्थ्य को लेकर आप कुछ चिंतित रह सकते हैं।

images1सिंह: सिंह राशि के जातकों के लिए करियर की दृष्टि से ये समय सामान्य रहने वाला है। नौकरीपेशा लोग धीमी किंतु निरंतर गति से आगे बढ़ते रहेंगे। अपने सहकर्मियों से उलझना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। मगर बिजनेस से जुड़े हुए लोगों को पूर्ण सफलता प्राप्त होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित कार्य करके अच्छा धन कमा सकते हैं। वैवाहिक जीवन में तालमेल बनाकर चलें। आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा परन्तु माता को स्वास्थ्य संबंधी तकलीफें रहेंगी। प्रेम प्रसंगों के मामले में थोड़ा संभलकर चलें।

drtfd

कन्या: कन्या राशि के जातकों को करियर की दृष्टि से थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है। नौकरी में अपने सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाकर चलें। व्यापारी बंधुओं को कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले सोच-विचार कर लेना चाहिए। इस समय बिजनेस को लेकर आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन में अपने जीवनसाथी की भावनाओं को समझने की कोशिश करें और उन्हें पूर्ण सहयोग दें। स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही न करें। काम-धंधे के साथ-साथ विश्राम को भी महत्व दें।

ोेs

तुला: ये समय आपके लिए नौकरी और व्यवसाय की दृष्टि से एक उपहार से कम नहीं है। आपको नौकरी में तरक्की और वेतन वृद्धि तथा व्यवसाय में पूर्ण सफलता मिलने के योग बने हुए हैं। प्रॉपर्टी और लोहे का व्यवसाय करने वाले लोगों को कोई विशेष लाभ मिलने की संभावना है। पारिवारिक जीवन में तालमेल बनाकर चलें। जीवनसाथी के साथ व्यर्थ वाद-विवाद से बचें। इस समय आपको गर्मी से जुड़ी बीमारियां तंग कर सकती हैं।

images4

वृश्चिक: नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन के योग हैं ,किंतु कार्यस्थल के माहौल भांपते रहें क्योंकि कुछ सहयोगी आपके कार्य में बाधा डाल सकते हैं। बिज़नेस के मामलें में किसी बड़े निवेश का जोखिम उठाने से बचें। आपके व्यावसायिक कार्यों में रुकावटें आने की संभावना है। वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याएं आ सकती हैं। जीवनसाथी को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे।

images3

धनु: नौकरीपेशा लोग इस दौरान मेहनत करेंगे परन्तु काम के मुक़ाबले लाभ कम मिलने की संभावना है। कागज़, कॉस्मेटिक और कला सम्बंधित काम से जुड़े व्यवसायी बंधुओं को फायदा मिलेगा। छात्र वर्ग शिक्षा के लिए विदेश गमन कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन में खुशियां बढ़ेंगी और आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा का आनंद भी ले सकते हैं। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें, फ़ूड पॉयजिनिंग होने की संभावना है। प्रेमी जोड़ों के प्रेम में बढ़ोतरी होगा।

1449835269-6834

मकर: मकर राशि के जातकों को नौकरी में काफी मेहनत करनी पड़ेगी। परन्तु अंतिम परिणाम आपके हक में रहेगा। व्यापारी वर्ग को अपने व्यवसाय में लाभ मिलने की संभावनाएं हैं। प्रॉपर्टी और पानी से जुड़े कामों से आपको विशेष लाभ मिल सकता है। छात्र वर्ग को शिक्षा में थोड़ी परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में आपको कई ख़ुशियां हासिल होंगी। प्रेम प्रसंगों में गर्मजोशी बनी रहेगी। अपने प्रेमी के साथ आपको कुछ बेहतरीन पल बिताने के मौक़े मिलेंगे।

ss

कुंभ: नौकरीपेशा लोगों के लिए ये समय बेहतरीन है। अगर आपका कोई प्रोमोशन रुका हुआ है तो वह इस अवधि में हो सकता है। व्यापारी बंधुओं को अपने बिज़नेस में कोई बड़ी सफलताएं हाथ लग सकती हैं। शेयर बाज़ार से लाभ उठा सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों की विदेश गमन की संभावनाएं हैं। वैवाहिक जीवन में थोड़ी परेशानी रहने की संभावना है। प्रेम प्रसंगों से खुशियां मिलेंगी। किसी को प्रपोज करना चाहते हैं, तो बाजी आपके हाथ में है।

timthumb.php

मीन: नौकरी कर रहे जातकों को कार्य से सम्बंधित यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। अगर कहीं ट्रांसफर होता है तो स्वीकार कर लें, उससे लाभ ही मिलेगा। व्यापारी वर्ग को बड़े निवेश से बचना चाहिए। विदेशी स्रोतों से जुड़े बिजनेस से लाभ हो सकता है। छात्रों के लिए ये बेहतरीन मौका है, उन्हें शिक्षा में पूर्ण सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव संभव है। अपने जीवनसाथी की भावनाओं का आदर करें। आपको इस दौरान अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद सतर्क रहने की ज़रुरत है। खान-पान में सावधानी बरतें व नियमित कसरत करें। प्रेमी जोड़ों के लिए समय बेहद उत्तम है।

Newstrack

Newstrack

Next Story