×

क्या भी बात बात पर बजाते हैं ताली तो जान लीजिए इसके पीछे की वजह!

suman
Published on: 16 Feb 2018 10:40 AM GMT
क्या भी बात बात पर बजाते हैं ताली तो जान लीजिए इसके पीछे की वजह!
X

जयपुर: जब किसी को प्रोत्साहित करना होता है तो हम ताली बजाते हैं। खुशी को अभिव्यक्त करने के लिए भी ताली बजाना एक स्वाभाविक आदत होती है। लेकिन शायद कम लोग जानते होंगे कि ताली बजाकर कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। ताली बजाने से मांसपेशियां प्रभावित होती हैं और एनर्जी का संचार भी होता है। नियमित रूप से ताली बजाने से चुस्त, फुर्तीले और तंदुरुस्ती बने रह सकते हैं। सुबह-सुबह जॉगिंग करते समय आपने अक्सर पार्कों में लोगों को ताली बजाते हैं । बिना बात के ताली बजाने का उनका मकसद सेहत से होता है।

यह पढ़ें...खुद के बालों पर इस तरह करें एक्सपेरिमेंट, देखते ही आपको सब कहेंगे WOW

एक्युप्रेशर के अनुसार हाथ की हथेलियों में शरीर के समस्त अंगों के संस्थान बिंदू होते हैं और ताली बजाने पर इन बिन्दुओं पर बार-बार दबाब यानी प्रेशर पड़ता है जिससे शरीर की समस्त आंतरिक संस्थान में एनर्जी जाती है और सभी अंग अपना काम सुचारू रूप में करने लगते हैं।

ताली बजाने से हमारा रक्त संचार ठीक होता है। ताली बजाने से बाएं हथेली के लंग, लिवर, गॉल ब्लैडर, किडनी, छोटी और बड़ी आंत तथा दाएं हाथ की अंगुली के साइनस के दबाव बिंदु दबते हैं। इससे शरीर के इन अंगों तक सही तरीके से रक्त संचार होने लगता है। लगातार ताली बजाने से ब्‍लड में सफेद कणों को भी शक्ति मिलती है जिससे शरीर में इम्‍यूनिटी में सुधार होता है।

यह पढ़ें...जिगर के टुकड़े को किसी और को जा रहे हैं सौंपने तो इन बातों पर गौर फरमाएं

पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे गैस, कब्ज, अपच और मानसिक रोग जैसे तनाव, एकाग्रता में कमी, चिड़चिड़ापन की शिकायत होने पर दायें हाथ की चार अंगुलियों को बाएं हाथ की हथेलियों पर जोर-से मारना चाहिए और इस तरह से सुबह-शाम कम-से-कम 5 मिनट करना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर में ताली बजाना बहुत फ़ायदेमंद होता है। लो ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को खड़े होकर दोनों हाथों को सामने लाकर ताली बजाते हुए नीचे से ऊपर की ओर गोलाकार घुमाना चाहिए और दिशा नीचे से ऊपर की ओर होनी चाहिए। यह उपाय लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में बहुत लाभदायक है। इसके अलावा ताली बजाने से रक्त संचरण बढ़ता है और नसों तथा धमनियों में से खराब कोलेस्ट्राल सहित सारे अवरोध हट जाते हैं। ताली के द्वारा हृदय रोग, कमर दर्द, सरवाइकल जैसे रोग भी दूर होते हैं।

suman

suman

Next Story