पुणे में भाजपा- कांग्रेस ने बदला उम्मीदवार, मुकाबला रोचक

कांग्रेस का मजबूत गढ़ माने जाने वाले पुणे लोकसभा सीट से भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है जबकि कांग्रेस ने भी 2014 के चेहरे को बदल दिया है जिससे यहां दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है और चुनाव प्रचार में स्थानीय मुद्दे हावी हैं।

Anoop Ojha
Published on: 2 April 2019 11:34 AM GMT
 पुणे में भाजपा- कांग्रेस ने बदला उम्मीदवार, मुकाबला रोचक
X

पुणे: कांग्रेस का मजबूत गढ़ माने जाने वाले पुणे लोकसभा सीट से भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है जबकि कांग्रेस ने भी 2014 के चेहरे को बदल दिया है जिससे यहां दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है और चुनाव प्रचार में स्थानीय मुद्दे हावी हैं।

पश्चिमी महाराष्ट्र का यह लोकसभा सीट कांग्रेस का मजबूत गढ़ माना जाता था लेकिन 2014 में मोदी लहर में भाजपा के अनिल शिरोले ने यहां से कांग्रेस के विश्वजीत कदम को हराया था। शिरोले 2014 में तीन लाख से अधिक मतों से विजयी हुए थे ।

यह भी पढ़ें.....मप्र में कांग्रेस कार्यकर्ता अपने ही जिलों में प्रचार करें : कमलनाथ

इस शहरी सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है

अब पांच साल बाद इस शहरी सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है कयोंकि भाजपा ने मौजूदा सांसद शिरोले को यहां से टिकट नहीं दिया है । पार्टी ने इस बार राजय सरकार में मंत्री गिरीश बापट को मैदान में उतारा है । दूसरी ओर कांग्रेस ने भी इस बार विश्वजीत कदम के बदले यहां से मोहन जोशी को टिकट दिया है ।

बापट, कसबा पेठ से पांच बार विधायक रह चुके हैं। यह विधानसभा क्षेत्र पुणे लोकसभा के अंतर्गत आता है । इस लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की छह सीटे हैं । इनमें कसबा पेठ, शिवाजीनगर, कोठरूड, पुणे छावनी, पार्वती एवं वडगांव शेरी शामिल हैं ।

यह भी पढ़ें.....उमर- विधानसभा चुनाव में बहुमत मिले, पब्लिक सेफ्टी ऐक्ट को कानून से निकाल देंगे

लोकसभा चुनाव में 2014 में यहां से भाजपा की जीत के बाद पार्टी ने सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी । प्रदेश में विधानसभा चुनाव उसी साल बाद में कराये गए थे ।

2017 में भाजपा ने एक बार फिर पुणे नगर निगम चुनाव में राकांपा कांग्रेस को झटका देते हुए जीत दर्ज की ।

तीन चुनावों में जीत के बाद पार्टी का नारा यहां ‘शत प्रतिशत भाजपा’ बन गयी है । महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी में यह वास्तविकता है ।

यह भी पढ़ें.....भोपाल : CM कमलनाथ ने दिए RSS ऑफिस में सुरक्षा को जारी रखने के निर्देश

भाजपा यहां केवल तीन बार जीत दर्ज कर सकी है

उम्मीदवार बदलने के बावजूद भाजपा इस सीट पर बड़े अंतर से जीत के प्रति आश्वस्त है ।

पुणे लोकसभा सीट पर 1980 के बाद भाजपा यहां केवल तीन बार जीत दर्ज कर सकी है । 1991 में अन्ना जोशी, 1999 में प्रदीप रावत और 2014 में शिरोले ऐसे भाजपा नेता थे जिन्होंने यहां से लोकसभा में जीत दर्ज की।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story