×

इंडिया से बाहर सात समंदर पार भी दिखती है छठ पर्व के प्रति आस्था

suman
Published on: 7 Nov 2016 6:41 AM GMT
इंडिया से बाहर सात समंदर पार भी दिखती है छठ पर्व के प्रति आस्था
X

chhatha

लंदन: देश छूट जाता है पर परंपराएं नहीं छूटतीं। परंपराओं की कडिय़ां देश और वहां की संस्कृति से जुड़ाव बनाए रखती हैं। आज बेहतर करिअर की तलाश में बड़ी संख्या में लोग विदेशों में जा बसे हैं पर उन्होंने अपनी परंपराओं को जीवित रखा है। छठ पूजा जिस आस्था के साथ अपने यहां मनाई जा रही है, सात समंदर पार भी लोग इस महापर्व को उतनी ही आस्था से मनाते हैं।

बिहार और यूपी के कई परिवार लंदन औऱ अमेरिका में छठ करते हैं। यहां के लोग जहां भी होते हैं, इस पर्व को मनाना नहीं भूलते। लंदन में कुछ परिवार ऐसे हैं जो हर साल इस पर्व को मनाते हैं। विदेशों में कई सारी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। जैसे यहां नदियों या घाट पर छठ का वो नजारा देखने को नहीं मिलता, न ही संगीत की वो धुने सुनाई पड़ती हैं, न ही लोकगीत गाती महिलाएं दिखती हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखे विदेशों में होने वाले छठ पूजा की फोटोज....

chhath3

कुछ हद तक सामग्री मिलना भी थोड़ा मुश्किल होता है। कई बार मौसम साथ नहीं देता। कामकाजी महिलओं के लिए व्रत कर पाना मुश्किल होता है। घर में सारी सामग्री बना पाना भी मुश्किल होता है। लेकिन इन सबके बावजूद लोगों में श्रद्धा कम नहीं होती। इस बार तो शाम के अर्घ्य से पहले बारिश की वजह से व्रतियों को काफी परेशानी हुई। बाहर का तापमान काफी सर्द था ऐसे में पानी में खड़े रहना बेहद कठिन रहा। लंदन से मधु चौरसिया की रिपोर्ट

आगे की स्लाइड्स में देखे विदेशों में होने वाले छठ पूजा की फोटोज....chhathas

आरा की रहनेवाली प्रियंका जयसवाल 2009 से इंग्लैंड में छठ करती आई हैं। घर परिवार से दूर सात समुंदर पार उन्हें कई दिक्कतें आती हैं। विदेशों में मिट्टी का चुल्हा नहीं होता, जिससे खाना इलेक्ट्रोनिक चुल्हे पर बनाना पड़ता हैं। इन सबके बावजूद प्रियंका बड़े उत्साह से सामग्री इकट्ठा करती हैं और व्रत करती हैं। ठेकुआ, चावल के लड्डू, गन्ना, पान के पत्ते, फल फ्रूट, लौंग इलायची, सौफ, नारियल, पंचमेवा सबकुछ आसानी से मिल जाता है। बेत के सूप और डलिया मिलना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए वो चांदी की प्लेट में पूजा सामग्री सजाती हैं। अपने गार्डन में किसी टब या स्विमिग पुल में पानी इकट्ठा करती हैं और अस्त और उगते सूर्य की अर्घ्य देती है।

आगे की स्लाइड्स में देखे विदेशों में होने वाले छठ पूजा की फोटोज....

chhath2

पटना की रहनेवाली अर्पणा पिछले 7 सालों से ये व्रत इंग्लैंड में कर रहीं हैं। अर्पणा बताती हैं कि यहां नदी तालाब पर कोई नहीं जाता सब अपने घरों के अहाते में ही व्रत करते हैं। ऐसे में कई बार मौसम साथ नहीं देता। फिर भी पूरी आस्था और विश्वास से व्रत करते हैं। इस अवसर पर वो खासतौर से इंडियन दोस्तों को घर पर बुलाना पसंद करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता हैं वो श्रद्धा भक्ति के साथ इसमें शरीक होते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखे विदेशों में होने वाले छठ पूजा की फोटोज....

chhath4

लखनऊ की पूनम लंदन में इस साल पहली बार छठ कर रही हैं। वो इंडिया जाना चाहती थीं लेकिन बच्चों के स्कूल खुले होने की वज़ह से वो नहीं जा पाई। ऐसे में दोस्तों और इंटरनेंट की मदद से उन्होंने व्रत की तैयारी की और पूरे उत्साह के साथ व्रत किया। इस तरह बाहर रहकर भी लोग अपनी पंरपरा को जीवित रखते हैं और दूसरे देश के लोग भी इससे वाकिफ होते हैं। बच्चों के लिए भी ये व्रत खास होता है। जो बाहर रहकर भी अपने देश की परंपराओं से रू-ब-रू होते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें विदेशों में हुए छठ की फोटोज5

आगे की स्लाइड्स में देखें विदेशों में हुए छठ की फोटोज

9

आगे की स्लाइड्स में देखें विदेशों में हुए छठ की फोटोज

1

आगे की स्लाइड्स में देखें विदेशों में हुए छठ की फोटोज

2

आगे की स्लाइड्स में देखें विदेशों में हुए छठ की फोटोज4

आगे की स्लाइड्स में देखें विदेशों में हुए छठ की फोटोजchhathaa

chhatho

suman

suman

Next Story