×

मरने से पहले कुत्ते ने 30 लोगों की जान बचाने में ऐसे की मदद, आग लगने पर किया था अलर्ट

कभी-कभी बेजुबान जानवर भी ऐसा काम कर जाते हैं, जिसका इंसान ताउम्र एहसानमंद हो जाता है. उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में भीषण आग लगने पर एक पालतू कुत्ते ने सबको अलर्ट कर दिया, जिसके बाद लोग सुरक्षित जान बचा सके।

Vidushi Mishra
Published on: 13 April 2019 11:28 AM GMT
मरने से पहले कुत्ते ने 30 लोगों की जान बचाने में ऐसे की मदद, आग लगने पर किया था अलर्ट
X

नई दिल्ली: कभी-कभी बेजुबान जानवर भी ऐसा काम कर जाते हैं, जिसका इंसान ताउम्र एहसानमंद हो जाता है। उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में भीषण आग लगने पर एक पालतू कुत्ते ने सबको अलर्ट कर दिया, जिसके बाद लोग सुरक्षित जान बचा सके। मगर उस आग की चपेट में आकर कुत्ता खुद मारा गया। बांदा में आग लगने पर पालतू कुत्ते ने लोगों को अलर्ट कर दिया, मगर सिलेंडर के ब्लास्ट होने पर कुत्ते की मौत हो गई। इस भीषण आग में चार इमारतों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा है।

उत्तर प्रदेश की एक इमारत में आग लगने पर 30 से अधिक लोगों की जान बचाने में मदद करने वाला एक पालतू कुत्ता सबकी नजर में हीरो बन गया। सिलिंडर में विस्फोट से आग लग गई, जिससे आस-पास की चार इमारतें पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं. हालांकि, कुत्ते को बचाया नहीं जा सका।

यह भी देखे:डॉ अम्बेडकर की जन्मभूमि को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाये: इन्द्रेश गजभिये

घटना बांदा में एक आवासीय कॉलोनी में स्थित एक इलेक्ट्रॉनिक्स और फर्नीचर शोरूम में हुई। मालिक चार मंजिला इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल में रहता था।

समाचार एजेंसी एएनआई को एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि 'कुत्ते ने आग लगने पर भौंकना जारी रखा, जिसने सभी को सतर्क कर दिया और जिसके बाद लोग सुरक्षित रूप से निकलने में कामयाब रहे।सिलेंडर के फटने से कुत्ते की मौत हो गई।'

यह भी देखे:कई दिनों तक न नहाने पर पत्नी ने पति को दिया तलाक

अग्निशमन अधिकारी ने बाद में कहा कि पहली मंजिल में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी, जो उस इलाके में अवैध रूप से जमा होने वाले जलाऊ लकड़ी के कारण जल्दी फैल गई। विस्फोट की तीव्रता इतनी शक्तिशाली थी, कि इसने इलाके की चार इमारतों को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। आग में करोड़ों रुपये का सामान नष्ट हो गया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story