स्कर्ट से आगे निकली UP सरकार, टूरिस्ट से कहा- मत मिलाना औरतों से हाथ

By
Published on: 30 Aug 2016 9:36 PM GMT
स्कर्ट से आगे निकली UP सरकार, टूरिस्ट से कहा- मत मिलाना औरतों से हाथ
X

लखनऊः केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा विदेशी टूरिस्ट को स्कर्ट न पहनने की सलाह देकर बीते दिनों विवादों में घिरे थे। अब इससे भी एक हाथ बढ़कर दूसरी सलाह यूपी सरकार ने टूरिस्टों को दी है। टूरिज्म डिपार्टमेंट की वेबसाइट में यूपी सरकार ने सलाह दी है कि टूरिस्ट जब घूमने निकलें, तो लोगों से हाथ न मिलाएं। महिला से हाथ बिल्कुल न मिलाने की खासतौर पर सलाह दी गई है।

टूरिस्टों को क्या दी सलाह?

वेबसाइट के 'डू एंड डोन्ट्स' यानी करें और न करें सेक्शन में लिखा गया है कि स्थानीय लोगों का मुस्कुराहट या अभिवादन के स्थानीय तरीके यानी नमस्ते से अभिवादन करें। इस दौरान हाथ मिलाने, खासकर महिलाओं या लड़कियों से हाथ मिलाने से परहेज करना चाहिए। साथ ही धार्मिक स्थलों पर जाने के वक्त सलीकेदार कपड़े पहनने को भी टूरिस्टों से कहा गया है। इसके अलावा कहा गया है कि अगर भारत की सड़कों के बारे में जानकारी न हो, तो ड्राइव न करें।

यह भी पढ़ें...VIDEO में देखिए जब मोदी के मंत्री बोले- छोटी स्कर्ट पहन कर रात में ना निकलें महिला पर्यटक

क्या कहते हैं मंत्री?

इस बारे में पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह से मीडिया ने सवाल पूछा। इस पर उन्होंने सलाह को सही बताया। बकौल ओमप्रकाश सिंह हमारे देश की संस्कृति अलग है। यहां हाथ मिलाने का गलत मतलब निकाला जाता है। साथ ही विदेशियों के पहनावे को अजीब ढंग से देखा जाता है।

Next Story