×

9 को शुरू होगा IPL का महासंग्राम, आठ विरोधियों के बीच 50 दिन चलेगी जंग

Admin
Updated on: 7 April 2016 2:03 PM GMT
9 को शुरू होगा IPL का महासंग्राम, आठ विरोधियों के बीच 50 दिन चलेगी जंग
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली: टी-20 विश्वकप के बात अब क्रिकेट प्रेमियों को इंडियन प्रीमियम लीग (आईपीएल) के नौवें सीजन का इंतेजार है।इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के स्थान पर गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को आईपीएल में शामिल किया गया है।इस बार भी कुल आठ टीमें हिस्सा ले रहीं है।

आईपीएल नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है जो 29 मई तक चलेगा।आईपीएल का पहला मुकाबला रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली पहली बार आईपीएल खेल रही राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच हैं।आईपीएल के इस सीजन में 56 लीग मैच खेले जाएंगे। इसके बाद 24, 25 और 27 मई को क्वालिफाइंग मुकाबला होगा।29 मई को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में फाइनल खेला जाएगा।

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स

आईपीएल के किसी सीजन में पहली बार हिस्सा ले रही राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से लोगों को काफी उम्मीद है।इसका कारण भी है।टीम की कप्तानी विश्व के सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में हैं।धोनी के अलावा टीम में अजिंक्य रहाणे, केविन पीटरसन, फॉफ डु प्लेसिस, एल्बी मॉर्कल, सौरभ तिवारी, स्टीवन स्मिथ, मिशेल मार्श, इरफान पठान और थिसारा परेरा जैसे अन्य कई अच्छे बल्लेबाज हैं।

गेंदबाजी में भी टीम किसी से कमजोर नजर नहीं आ रही है।टीम में आर.अश्विन, इशांत शर्मा, अशोक डिंडा, स्कॉट बोलैंड, आरपी सिंह, एडम जांपा और ईश्वर पांडे जैसे अच्छे गेंदबाज हैं।

गुजरात लायंस

आईपीएल की दूसरी नई टीम गुजरात लायंस है।इस टीम की कप्तानी सुरेश रैना को दी गई है।उनके अलावा ड्वेन ब्रावो, आरोन फिंच, दिनेश कार्तिक, ब्रेंडन मैक्कुलम, ड्वेन स्मिथ की उपस्थिति टीम की बल्लेबाजी को और मजबूत बनाती है।

टीम में गेंदबाज के रूप में डेल स्टेन, एंड्रू टाई, प्रवीण कुमार, शादाब जकाती जैसे विश्वसनीय गेंदबाज भी हैं।

मुंबई इंडियंस

इस सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।आईपीएल-8 की विजेता टीम मुंबई इंडियंस की कप्तानी एक बार फिर रोहित शर्मा के हाथों में ही रहेगी।रोहित के अलावा, अम्बाती रायडू (विकेट कीपर), उन्मुक्त चंद, कीरन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, लेंडिल सिमंस, हार्दिक पांड्या जैसे आक्रामक बल्लेबाज हैं जो पहले भी अपनी बल्लेबाजी से विरोधियों को चित कर चुके हैं।

लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह, हरभजन सिंह मिशेल मैक्लिंघन, आर.विनय कुमार, नाथू सिंह और टिम साउदी को टीम मुख्य गेंदबाज के रूप में प्रयोग करेगी।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

इस टीम में कुल 27 खिलाड़ी हैं।टी-20 विश्वकप में धूम मचाने वाले विराट कोहली इस टीम के कप्तान हैं।उनके अलावा क्रिस गेल, ट्रैविस हेड, सचिन बेबी, मंदीप सिंह, सरफराज खान, डेविड वीज, लोकेश राहुल शेन वॉटसन और एबी डिविलियर्स जैसे कई विस्फोटक बल्लेबाज हैं।

गेंदबाजी में भी टीम में मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, वरुण एरॉन, युजवेंद्र चहल, अबू नेचिम अहमद, हर्षल पटेल, एडम मिल्ने, परवेज रसूल जैसे स्तरीय गेंदबाज हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब

आईपीएल के इस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब को भी मजबूत दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।इस टीम के कप्तान साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर हैं।टीम में ग्लेन मैक्सवेल, मुरली विजय, ऋषि धवन, रिद्धिमान साहा, शान मार्श, गुरकीरत मान सिंह मुख्या बल्लेबाज के रूप में शामिल हैं।

टीम की गेंदबाजी संदीप शर्मा, काइल अबोट, मिशेल जॉनसन, अक्षर पटेल और फरहान बेहारदीन के कन्धों पर रहेगी।

कोलकाता नाइटराइडर्स

कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी का भार एक बार फिर गौतम गंभीर के कंधों पर है।टीम में आल राउंडर्स की भरमार है।टीम में मनीष पांडे, रॉबिन उथप्पा, सूर्यकुमार यादव, आंद्रे रसेल, ब्रैड हॉग, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, जेसन होल्डर जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं।

वहीँ कुलदीप यादव, पीयूष चावला, उमेश यादव, जयदेव उनाद्कट, जॉन हेस्टिंग्स, सुनील नारायण के रूप में टीम में अच्छे गेंदबाज भी हैं।

दिल्ली डेयरडेविल्स

दिल्ली की यह टीम वैसे तो पुरानी है लेकिन इस बार इसका जायका बिलकुल बदला नजर आएगा।इस बार टीम में कई नए चेहरे नजर आएंगे।टीम की कप्तानी तेज गेंदबाज जहीर खान के हाथ में सौंपी गई है।टीम की बल्लेबाजी का भार मयंक अग्रवाल, करुण नायर, क्विंटन डि कॉक, संजू सैमसन, जेपी डुमिनी, श्रेयष अय्यर, कार्लोस ब्रैथवेट के कंधों पर होगा।

वहीँ गेंदबाजी की जिम्मेदारी जहीर खान, अमित मिश्रा, इमरान ताहिर, मोहम्मद समी, नाथन कोल्टर नाइल संभालेंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद

डेविड वॉर्नर इस टीम के कप्तान हैं जबकि शिखर धवन, युवराज सिंह, नमन ओझा, इयान मोर्गन, केन विलियमसन और आदित्य तारे टीम में बल्लेबाज की भूमिका में शामिल हैं।

गेंदबाज के रूप में भुवनेश्वर कुमार, कर्ण शर्मा, आशीष नेहरा, मुस्तफिजुर रहमान, मोइजेज हेनरिक्स, ट्रेंट बोल्ट टीम का हिस्सा हैं।

Admin

Admin

Next Story