इलेक्टोरल बॉन्ड पर दाखिल याचिका पर होगी 'सुप्रीम सुनवाई'

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा इलेक्टोरल बॉन्ड योजना 2018 पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। आपको बता दें, केंद्र ने पिछले साल जनवरी में इस योजना को अधिसूचित किया था।

Rishi
Published on: 5 April 2019 6:30 AM GMT
इलेक्टोरल बॉन्ड पर दाखिल याचिका पर होगी सुप्रीम सुनवाई
X
सुप्रीम कोर्ट की फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली : एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा इलेक्टोरल बॉन्ड योजना 2018 पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। आपको बता दें, केंद्र ने पिछले साल जनवरी में इस योजना को अधिसूचित किया था।

ये भी देखें : एलपीजी कनेक्शन का ट्रांसफर कराना अब पहले से हुआ आसान, ये है प्रॉसेस

एडीआर ने अपनी याचिका में कहा, संबंधित कानूनों में किए गए संशोधनों ने राजनीतिक दलों के लिए भारतीय के साथ-साथ विदेशी कंपनियों द्वारा असीमित कॉर्पोरेट दान का रास्ता खोल दिया है। इससे भारतीय लोकतंत्र पर गंभीर असर पड़ सकता है।

ये भी देखें : डीडी न्यूज का जवाब- खबर वेल्यू के चलते दिखाया पीएम का कार्यक्रम

वहीं केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड जारी करने के अपने निर्णय का यह कहते हुए बचाव किया कि यह पॉलिटिकल फंडिंग में 'पारदर्शिता सुनिश्चित' करने वाला और 'जवाबदेही' तय करने वाला कदम है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story