×

भारत-नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट, हर रास्तों पर सुरक्षा एजेंसियों की है पैनी नजर

Gagan D Mishra
Published on: 14 Aug 2017 6:38 AM GMT
भारत-नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट, हर रास्तों पर सुरक्षा एजेंसियों की है पैनी नजर
X

गोंडा: स्वन्त्रता दिवस के मद्दे नज़र भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह सतर्क है। भारत-नेपाल सीमा से आने जाने वाले हर व्यक्ति और वाहन की सघन जांच पड़ताल की जा रही है। देश विरोधी शक्तियों के नापाक इरादों को नाकाम बनाने के लिए सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह मुस्तैदी से लगी हुई हैं।

देवी पाटन मंडल के बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्ती जिलों से लगी भारत नेपाल की खुली हुई सीमा शुरू से ही आतंकवादियों के लिए मुफीद साबित हुई हैं। सीमा क्षेत्रों में दर्जनों परम्परागत और गैर परम्परागत मार्ग हैं । एसएसबी के जवान हर जगह अपनी पैनी नज़र गड़ाए हुए हैं। अत्याधुनिक असलहों और उपकरणों से लैस सुरक्षा जवान मेटल डिटेक्टर और खोजी कुत्तों की मदद से चेकिंग अभियान में जुटे है। आजादी के जश्न में कोई खलल न पड़े इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों की पूरी टीम को हाई अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े...नेपाल सीमा पर गरीबों के बचपन में सेंध, पकड़े गए शराब के मासूम तस्कर

खुफिया जानकारी के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आतंकवादी संगठन भारत में कोई बड़ी वारदात कर सकते हैं। भारत नेपाल की खुली सीमा से भारत में प्रवेश करना बेहद आसान है। आम नागरिक और संदिग्ध की पहचान मे हो रही मुश्किल के बावजूद प्रशिक्षित जवान पूरी तरह जी जान से जुटे हैं। हर व्यक्ति से उनके आने और जाने का कारण पूछा जा रहा है। वाहनों को रोक कर डिग्गी आदि की जांच की जा रही है। बॉर्डर से सटे दर्जनों स्थानों पर कड़ी चेकिंग चल रही है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए क्या बोले एसएसबी के उप सेनानायक

एसएसबी के उप सेना नायक जनार्दन मिश्र ने कहा कि स्वाधीनता दिवस के मौके पर किसी भी देश विरोधी शक्ति को उसके मंसूबो में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए पूर्ण चौकसी बरती जा रही है। हालांकि हमें आम जन की सुविधाओं का भी ख्याल रखना पड़ रहा है। हमारी कोशिश है कि जांच पड़ताल के दौरान आमजन को दिक्कत न होने पाये।

उन्होंने बातया कि मुख्यालय से मिली खुफिया जानकारी के आधार पर भारत नेपाल सीमा को हाई अलर्ट पर रखा गया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश विरोधी ताकतों को उनके मंसूबे में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। हम और हमारी पूरी टीम हर तरह से तैयार है। उन्होंने आम जन से भी सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि किसी को भी संदिग्ध स्थिति में देखे जाने और कोई लावारिस वस्तु मिलने पर तत्काल एसएसबी को सूचना दी जाये। उन्होंने यह भी कहा कि सूचना देने वालों की सुरक्षा के लिए उनका नाम गुप्त रखा जाएगा।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story