×

IIT Kanpur: ड्रोन एंड रोबोटिक्स सब्जेक्ट पर हैकथान प्रतियोगिता का हुआ आगाज

Manali Rastogi
Published on: 19 Jun 2018 5:57 AM GMT
IIT Kanpur: ड्रोन एंड रोबोटिक्स सब्जेक्ट पर हैकथान प्रतियोगिता का हुआ आगाज
X

कानपुर: मानव संसाधन विकास मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आईआईटी कानपुर प्रतियोगिता के नोडल केन्द्रों में स्मार्ट इंडिया हार्डवेयर हैकाथान 2018 का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें: आईआईटी कानपुर ने मशीन लर्निंग हैकाथान में दूसरा स्थान हासिल किया

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, इंटर इंस्ट्यूस्नल इम्क्लेसिव सेन्टर तथा परसिसटेन्ट सिस्टम्स ने स्मार्ट इंडिया हार्डवेयर हैकाथान के दूसरे संस्करण का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता में हार्डवेयर के विकास पर ध्यान दिया जाएगा।

इस वजह से “ड्रोन एंड रोबोटिक्स” विषय पर प्रतियोगिता रखी गई

इस संस्करण में 10 नोडल केन्द्र बनाए गए हैं और प्रत्येक नोडल केन्द्र के लिए एक ही विषय निर्धारित किया गया है। ड्रोन क्षेत्र में आईआईटी कानपुर की विशेषज्ञता का ध्यान रखते हुए “ड्रोन एंड रोबोटिक्स” विषय पर प्रतियोगिता रखी गई है।

यह भी पढ़ें: प्रकाश जावड़ेकर- 2019 से आधा होगा CBSE का सिलेबस, छात्रों पर कम होगा बोझ

प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों को ड्रोन एवं रोबोट की डिजाइन पर काम करना होगा जिससे चिकित्सा आकस्मिकता, अन्वेषण एवं बचाव अभियान आदि जैसे क्षेत्रों में आने वाली चुनौतियों का सामना किया जा सकता है। इसके अलावा स्मार्ट कम्युनिकेशन, स्वच्छ जल, अपशिष्ट प्रबंधन, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा आदि विषय भी रखे गये हैं।

प्रकाश जावड़ेकर ने किया स्वागत

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी केन्द्रों में उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं सभी का स्वागत करता हूं और शुभकामनाएं देता हूं। आप आने वाले पांच दिनों में खूब मेहनत कीजिए और नए समाधान एवं नए विचारों के साथ हमको परिचित कराएं।

संस्थान सभी टीमों को सलाह देगा तथा उनकी चुनौतियों के समाधान के लिए काम करेगा। प्रतिभागियों को आराम देने के लिए हर दिन योग तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। 22 जून, 2018 को प्रतियोगिता का अंतिम दिन होगा जिसमें विजेताओं को पुरस्कार बाँटे जाएंगे।

स्मार्ट इंडिया हार्डवेयर हैकाथान प्राडक्ट डेवलपमेन्ट पर आधारित प्रतियोगिता है, जहां तकनीकी विषय के छात्रों को सवाल दिए जाएंगे। 5 दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में देश भर के तकनीकी संस्थान छात्र एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करेंगे तथा हार्डवेयर साल्युशन खोज निकालेंगे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story