×

IIT कानपुर छात्र के फेसबुक पर सीरिया और ISIS के मिले पोस्ट, जांच एजेंसियां करेंगी पूछताछ

Manali Rastogi
Published on: 6 Nov 2018 4:33 AM GMT
IIT कानपुर छात्र के फेसबुक पर सीरिया और ISIS के मिले पोस्ट, जांच एजेंसियां करेंगी पूछताछ
X

कानपुर: आईआईटी के छात्र ने अपने परिजनों को फोन पर कहा मै जा रहा हूँ मेरी तलाश मत करना। परिजन उसकी इस बात से सकते में आ गए उन्होंने इसकी सूचना आईआईटी प्रशासन को दी। आईआईप्रशासन को शक हुआ तो यह जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने जब उसका फेस बुक अकाउंट खंगाला तो सीरिया,आईएसआईएस के पोस्ट मिले।

यह भी पढ़ें: लखनऊ पुलिस ने #INDvsWI मैच को लेकर जारी की चेतावनी, स्टेडियम में नहीं जाएंगे ये सामान

इसके साथ ही बंगला भाषा में लिखे कई पोस्ट मिले है,जिन्हें एक्सपर्ट की मदद से हिंदी अनुवाद कराया जायेगा। यह मामला प्रकाश में आने के बाद ख़ुफ़िया एजेंसी,पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया है इसके साथ ही सुरक्षा एजेंसी इस मामले की जाँच में जुट गयी है। छात्र को पुलिस विभाग नजर बनाये हुए है।

यह भी पढ़ें: दीपोत्सव 2018 की तैयारी में जुटा प्रशासन, चमक रहे अयोध्या के घाट

आईआईटी कानपुर में पढने वाले छात्र ने परिजनों से फोन पर बात करने के बाद वो 10 से 12 घंटे के लिए कहा गायब हुआ इसकी जानकारी किसी के पास नही है। छात्र कहा मै जा रहा मेरी तलाश मत करना इसके बाद छात्र जब 12 घन्टे तक हास्टल से लापता रहा।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में #INDvsWI का दूसरा T20 आज, यहां 24 साल बाद होगा इंटरनेशनल मैच

परिजनों ने जब आईआईटी प्रशासन को सूचना दी तो छात्र के रूम में जाकर देखा तो छात्र रूम में नही था। आईआईटी प्रशासन भी हरकत में आ गया और इसकी सूचना कल्यानपुर थाने और एसएसपी को दी। सूचना पर पहुची और सीओ कल्यानपुर सीओ राजेश पाण्डेय ने उसके छात्र के रूम की तलाशी ली।

इसके बाद उसके फेस बुक अकाउंट को खंगाला गया तो उसमे आतंकी संगठन आईएसआईएस और सीरिया के पोस्ट मिले बंगला में लिखे हुए पोस्ट मिलने से पुलिस विभाग और आईआईटी प्रशासन में हडकंप मच गया।

रहस्यमयी ढंग से छात्र ने 12 घंटे बाद छात्र ने आईआईटी प्रशासन और अपने परिजनों को हास्टल लौटने की जानकारी दी। पुलिस ने छात्र से बात चीत की है इसके साथ छात्र के पैरेंट्स को कानपुर बुलाया गया है। पुलिस उनसे भी बात करेगी, इसके साथ ही इस पूरे मामले की रिपोर्ट बनाकर भेजी जाएगी।

सीओ राजेश पाण्डेय के मुताबिक छात्र की अभी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। उसे पुलिस की निगरानी में उसका इलाज कराया जा रहा है ,पुलिस ने उसके मोबाइल और लेपटॉप कब्जे में लिए है। इसकी जाँच करायी जा रही है, इस संबंध में सभी छात्र के परिजनों से भी बात की जाएगी। तभी किसी निष्कर्ष पर पंहुचा जा सकता है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story