×

RIO: सानिया-बोपन्ना मेडल से एक कदम दूर, विकास भी बॉक्सिंग QF में

By
Published on: 12 Aug 2016 7:20 PM GMT
RIO: सानिया-बोपन्ना मेडल से एक कदम दूर, विकास भी बॉक्सिंग QF में
X

रियो डी जेनेरोः ओलंपिक गेम्स के सातवें दिन भारत को टेनिस और बॉक्सिंग में खुशखबरी मिली। टेनिस के मिक्स डबल्स मुकाबले में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने ब्रिटेन के दिग्गज एंडी मरे और उनकी साथी हीथर वॉटसन को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। इसके साथ ही ये जोड़ी ओलंपिक मेडल से सिर्फ एक कदम दूर है। वहीं, 75 किलो वर्ग में बॉक्सर विकास कृष्ण ने क्वॉर्टर फाइनल का रुख किया। वहीं, शूटिंग, तीरंदाजी, बैडमिंटन और एथलेटिक्स में खिलाड़ी कोई कमाल नहीं दिखा सके।

सानिया-बोपन्ना ने दिलाई जीत की खुशी

तमाम निराशा से भरी खबरों के बीच शनिवार तड़के टेनिस में अच्छी खबर मिली। सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने मिक्स डबल्स स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली। दोनों ने ब्रिटिश जोड़ी एंडी मरे और हीथर वॉटसन को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। बता दें कि एंडी मरे ने साल 2013 और 2016 का विंबलडन पुरुष एकल का खिताब जीता था। 2012 में वह अमेरिकी ओपन चैंपियन बने थे।

विकास ने तुर्की के बॉक्सर को धोया

टेनिस के बाद भारत को दूसरी खुशखबरी बॉक्सर विकास कृष्ण ने दी। उन्होंने प्री-क्वॉर्टर फाइनल के बाउट में तुर्की के ओंदर सिपल को 29-28, 30-27 और 29-28 से मात दी। सिपल ने हालांकि तीसरे राउंड में विकास पर मुक्कों की बरसात कर दी, लेकिन विकास ने एक हुक मारकर सिपल के सारे वार खाली कर दिए। इससे पहले विकास ने हर राउंड में तुर्की के बॉक्सर को हारने पर मजबूर कर दिया। बॉक्सिंग एरीना में घूम-घूमकर पंच लगाते विकास के चेहरे पर आत्मविश्वास छलक रहा था। क्वॉर्टर फाइनल में विकास का मुकाबला उजबेकिस्तान के बेक्तेमिर मेलीकुजिएव से होगा। वह 2015 एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में मेलीकुजिएव से हार चुके हैं। इस बार विकास के बाद बदला चुकाने का मौका है।

हॉकी में बढ़त बनाए न रख सके

कनाडा के खिलाफ भारत की ओर से पहला गोल 33वें मिनट में आकाशदीप सिंह ने किया। कुछ ही देर में स्कॉट टपर ने कनाडा की ओर से इसकी बराबरी कर ली। भारत की तरफ से दूसरा गोल रमनदीप सिंह ने 41वें मिनट में दागा। इसके बाद कनाडा की टीम भारतीय डी पर चढ़ आई और 52वें मिनट में उसने दूसरा गोल दागकर फिर बराबरी कर ली। वैसे, भारत पहले ही क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच चुका है, लेकिन शुक्रवार का प्रदर्शन निराशाजनक तो कहा ही जाएगा।

निराश करने वाला रहा नारंग का प्रदर्शन

राइफल प्रोन ईवेंट के 47 निशानेबाजों में में गगन नारंग 623.1 अंक के साथ 13वें और चैन सिंह 619.19 अंकर के साथ 36वें स्थान पर रहे। इस ईवेंट से बाहर होने के बाद नारंग और चैन सिंह के लिए 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन ईवेंट ही बचा है। जो 14 अगस्त को होगा। वहीं, मेराज अहमद पुरुषों के स्कीट ईवेंट में क्वालीफिकेशन के पहले दिन 72 अंक के साथ 32 खिलाड़ियों में 10वें स्थान पर रहे। वह शनिवार को क्वालीफिकेशन के दूसरे दिन सेमीफाइनल में पहुंचने की कोशिश करेंगे।

निशाने पर नहीं लगे अतनु के तीर

तीरंदाजी में अतनु दास से उम्मीद थी, लेकिन वह कोरिया के सी युंग युन ली से 6-4 से हारकर बाहर हो गए। ली ने क्वॉर्टर फाइनल में अतनु को 30-28, 28-30, 27-27, 28-27 और 28-28 से हराया। ली पूर्व वर्ल्ड चैंपियन भी हैं।

बैडमिंटन में भी रहा बैड डे

वीमेंस डबल्स में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी हॉलैंड की एफजे मुस्केन्स और सेलेना पीक से 21-16, 16-21, 21-17 से हार गई। मेंस डबल्स में मनु अत्री और सुमित रेड्डी की जोड़ी को चीन के बियाओ चेई और वेई होंग ने 21-13, 21-15 से हरा दिया।

एथलेटिक्स में भी खराब प्रदर्शन

पुरुषों के डिस्कस थ्रो में विकास गौड़ा 35 एथलीटों में 28वें स्थान पर रहे। उनका बेस्ट थ्रो 58.99 मीटर रहा, जो उनकी बेस्ट परफॉर्मेंस 65.50 मीटर के आसपास नहीं था। वहीं, पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में जिनसन जॉनसन भी सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सके। वह पांचवें स्थान पर रहे। शॉटपुट में मनप्रीत कौर अपने ग्रुप में 13वें और सभी खिलाड़ियों में 23वें नंबर पर रहकर ओलंपिक से बाहर हो गईं। भारत के धावक मनीष सिंह 20 किलोमीटर की रेस में 13वें स्थान पर रहे। उन्होंने इस रेस को 1 घंटा 21 मिनट और 21 सेकेंड में पूरा किया। साल 2015 में उन्होंने इस रेस को 1 घंटा 20 मिनट और 50 सेकेंड में पूरा किया था। इसी स्पर्धा में गुरमीत सिंह और जी कृष्णन डिस्क्वालीफाई कर दिए गए।

रियो ओलंपिक की खबरें पढ़ने के लिए देखें खेल सेक्शन...

Next Story