×

जानें उस 'बाहुबली' उम्मीदवार के बारे में जिस पर दर्ज है 242 क्रिमिनल केस

ध्यान रहे कि पतनमथिट्टा जिले में ही मशहूर सबरीमाला मंदिर है। इस मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद यह मुद्दा काफी गरमा गया। बीजेपी ने इस मुद्दे पर वोटों का ध्रुवीकरण किया था। यहां 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान होना है।

Shivakant Shukla
Published on: 21 April 2019 10:22 AM GMT
जानें उस बाहुबली उम्मीदवार के बारे में जिस पर दर्ज है 242 क्रिमिनल केस
X

केरल: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल को होना है। जैसा कि ये सभी जानते है कि चुनाव लड़ने समय सभी उम्मीदवारों को अपना आपराध‍िक र‍िकॉर्ड चुनाव आयोग को देना होता है। आज हम आपको एक ऐसे राजनेता के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका क्रिमिनल रिकॉर्ड सुनकर आप दंग रह जायेंगे। ज‍िनके ऊपर 10-20 नहीं बल्क‍ि पूरे 242 आपराध‍िक प्रकरण दर्ज हैं। इनमें से 222 प्रकरण तो स‍िर्फ 2 द‍िन में दर्ज क‍िए गए थे।

ये भी पढ़ें— कांग्रेस ने वोट बैंक की राजनीति की, सत्ता को अपनी तिजोरी भरने का माध्यम बनाया: पीएम मोदी

बता दें क‍ि चुनाव आयोग के न‍िर्देशानुसार हर उम्मीदवार को तीन बार इलेक्ट्रॉन‍िक और प्र‍िंट मीड‍िया में अपने आपराध‍िक प्रकरणों की जानकारी देना अन‍िवार्य है। के सुरेंद्रन ने टीवी और अखबार में खुद के ऊपर दर्ज केसों की जानकारी दी तो सामने आया क‍ि उनके ऊपर 242 केस दर्ज हैं। ये जानकारी बीजेपी के अखबार जन्मभूम‍ि में उन्हें छपवानी पड़ी और टीवी पर भी व‍िज्ञापन देना पड़ा।

जानें कौन हैं के. सुरेंद्रन?

के. सुरेंद्रन का नाम सबरीमाला आंदोलन के बाद चर्चा में आया था। आंदोलन के स‍िलस‍िले में सुरेंद्रन को 22 द‍िनों तक जेल में डाल द‍िया गया था। सुरेंद्रन के ख‍िलाफ 2 और 3 जनवरी को 222 मामले दर्ज क‍िए गए जो त‍िरुवनंतपुरम, कासरगोड और पतनमथिट्टा पुल‍िस थानों में दर्ज हुए थे। सुरेंद्रन ने चुनाव आयोग को द‍िए शपथपत्र में भी 164 केस की जानकारी दी है जो पेंड‍िंग हैं। ऐसे में के. सुरेंद्रन पूरे देश में चर्चा का व‍िषय बने हुए हैं।

इस सीट से लड़ रहे हैं चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019 में केरल की पतनमथिट्टा लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार के सुरेंद्रन चुनाव लड़ रहे हैं। पतनमथिट्टा लोकसभा क्षेत्र केरल के मध्य त्रावणकोर इलाके में आता है। यह क्षेत्र परिसीमन के बाद साल 2008 में अस्तित्व में आया।

ये भी पढ़ें— तीसरा चरण : महाराष्ट्र में 22 फीसदी उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले, 29% करोड़पति

ध्यान रहे कि पतनमथिट्टा जिले में ही मशहूर सबरीमाला मंदिर है। इस मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद यह मुद्दा काफी गरमा गया। बीजेपी ने इस मुद्दे पर वोटों का ध्रुवीकरण किया था। यहां 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान होना है।

इस बार यहां आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने एंटो एंटोनियो को, माकपा ने वीना जॉर्ज को, बहुजन समाज पार्टी ने शिबू पाराक्कडवन, बीजेपी ने के. सुरेंद्रन, अंबडेकर पार्टी ऑफ इंडिया ने जोश जॉर्ज और सोशलिस्ट यूनिटी ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने बिनू बेबी को टिकट दिया है। इसके अलावा दो उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें— पाकिस्तान ने प्रर्दशनी द्वारा ताजा की जलियांवाला बाग हत्याकांड की घटना

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story