×

करवा चौथ: पति की लंबी आयु ही नहीं, इस वजह से भी मनाया जाता यह पर्व

Aditya Mishra
Published on: 17 Oct 2019 6:43 AM GMT
करवा चौथ: पति की लंबी आयु ही नहीं, इस वजह से भी मनाया जाता यह पर्व
X

सहारनपुर: आगामी आठ अक्टूबर को पूरे देश में करवा चौथ पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। हिंदू महिलाओं के लिए यह पर्व बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस पर्व को मनाने के लिए महिलाओं ने जहां तैयारी शुरू कर दी है, वहीं इस पर्व को लेकर उनमें खासा उत्साह भी नजर दिखाई देने लगा है। यह व्रत पति की लंबी उम्र की कामना के लिए ही नहीं वरन पति की सुरक्षा के लिहाज से भी बेहद ही महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: करवा चौथ व्रत स्पेशल: क्या आप भी हैं ऑफिस गोइंग वुमेन, तो इन बातों पर दें ध्यान

ज्योतिषाचार्य आचार्य राखी शर्मा के अनुसार पौराणिक के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को जो उपवास किया जाता है, उसका सुहागिन स्त्रियों के लिए बहुत अधिक महत्व होता है। दरअसल इस दिन को करवा चौथ का व्रत किया जाता है। माना जाता है कि इस दिन यदि सुहागिन स्त्रियां उपवास रखें तो उनके पति की उम्र लंबी होती है और उनका गृहस्थ जीवन सुखद होने लगता है। हालांकि पूरे भारतवर्ष में हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग बड़ी धूम-धाम से इस त्योहार को मनाते हैं, लेकिन उत्तर भारत में इस दिन अलग ही नजारा होता है।

करवाचौथ व्रत के दिन एक और जहां दिन में कथाओं का दौर चलता है, तो दूसरी और दिन ढलते ही विवाहिताओं की नज़रें चांद के दीदार के लिए बेताब हो जाती हैं। चांद निकलने पर घरों की छतों का नजारा भी देखने लायक होता है। दरअसल सारा दिन पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखने के बाद आसमान के चमकते चांद का दीदार कर अपने चांद के हाथों से निवाला खाकर अपना उपवास खोलती हैं। करवाचौथ का व्रत सुबह सूर्योदय से पहले ही 4 बजे के बाद शुरु हो जाता है और रात को चंद्रदर्शन के बाद ही व्रत को खोला जाता है।

यह भी पढ़ें: करवा चौथ के दिन ना करें ये काम, भुगतना पड़ सकता है अंजाम

इस दिन भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है और करवाचौथ व्रत की कथा सुनी जाती है। सामान्यत: विवाहोपरांत 12 या 16 साल तक लगातार इस उपवास को किया जाता है लेकिन इच्छानुसार जीवनभर भी विवाहिताएं इस व्रत को रख सकती हैं। माना जाता है कि अपने पति की लंबी उम्र के लिये इससे श्रेष्ठ कोई उपवास अतवा व्रतादि नहीं है।

करवा चौथ 2019 - 17 अक्तूबर

करवा चौथ पूजा मुहूर्त- 17:50 से 19:06

चंद्रोदय- 20:16

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story