लोकसभा चुनाव : उत्तराखंड में ये चेहरे हैं चर्चा में, किसे मिलेगा टिकट

आज हम आपको बताएंगे उत्तराखंड के बारे में। इस राज्य में लोकसभा की 5 सीटें हैं। 3 सीटें गढ़वाल मंडल तो 2  सीटें कुमाऊं मंडल के अंतर्गत आती हैं। इन सीटों के नाम हैं अल्मोड़ा, टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार। राज्य में करीब 76.28 लाख वोटर्स हैं। इस समय पांचों सीटों पर बीजेपी का कब्ज़ा है।

Rishi
Published on: 19 March 2019 10:43 AM GMT
लोकसभा चुनाव : उत्तराखंड में ये चेहरे हैं चर्चा में, किसे मिलेगा टिकट
X

लखनऊ : आज हम आपको बताएंगे उत्तराखंड के बारे में। इस राज्य में लोकसभा की 5 सीटें हैं। 3 सीटें गढ़वाल मंडल तो 2 सीटें कुमाऊं मंडल के अंतर्गत आती हैं। इन सीटों के नाम हैं अल्मोड़ा, टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार। राज्य में करीब 76.28 लाख वोटर्स हैं। इस समय पांचों सीटों पर बीजेपी का कब्ज़ा है।

ये भी पढ़ें— आरएलडी ने घोषित किए अपने तीनों उम्मीदवार, यहां से दावेदारी पेश करेंगे अजीत सिंह

अभीतक कांग्रेस और सत्ताधारी बीजेपी ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। फिलहाल आप जानिए उन चेहरों के बारे में जो इस समय राज्य की राजनीति में सबसे अधिक चर्चा बटोर रहे हैं।

सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के बेटे शौर्य इस समय बीजेपी के अंदर टिकट के सबसे मजबूत दावेदार बने हुए हैं। शौर्य पौड़ी लोकसभा सीट से चुनावी मुकाबले में उतरना चाहते हैं। अजित के चलते उनका टिकट लगभग फाइनल माना जा रहा है। यदि वो मैदान में आते हैं तो भले ही अजित चुनाव में सामने न आएं लेकिन उनकी छवि और उनका नाम जरुर चर्चा में रहेगा।

बीजेपी के बड़े नेता पूर्व सीएम, पौड़ी से सासंद भुवन चंद्र खंडूड़ी के बेटे मनीष खंडूड़ी ने कांग्रेस का पंजा थाम लिया है। पौड़ी लोकसभा सीट से उन्हें कांग्रेस का प्रत्याशी माना जा रहा है। शौर्य के मैदान में आने के बाद इन्होने कांग्रेस की शरण ली है।

ये भी पढ़ें— देखें प्रियंका गांधी के तीसरे दिन के दौरे की शानदार तस्वीरें

पूर्व सीएम हरीश रावत राज्य में कांग्रेस के सबसे कद्दावर नेता है। फिलहाल तो उन्होंने चुनाव लड़ने में रुचि नहीं दिखाई है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक इस समय बीजेपी से लड़ाई के लिए कांग्रेस एक-एक सीट का हिसाब लगा रही है। ऐसे में हरीश का मैदान में आना कोई हैरतअंगेज निर्णय नहीं होगा, क्योंकि हरिद्वार सीट से पार्टी कोई नया चेहरा लाकर प्रयोग नहीं करेगी।

हरिद्वार सासंद रमेश पोखरियाल निशंक 2009-2011 तक सीएम रहे हैं। हरीश रावत को इस सीट से मजबूत टक्कर दे सकते हैं।

पूर्व सीएम भुवन चंद्र खंडूड़ी पौड़ी से सासंद हैं। फिलहाल बीजेपी ने उन्हें किनारे लगा दिया है। देखना ये होगा कि क्या पार्टी उन्हें टिकट देगी।

11 अप्रैल को सूबे में 17वीं लोकसभा के लिए वोटिंग होनी है और 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story