×

पहले चरण में सबसे अमीर के खिलाफ सबसे गरीब कैंडिडेट ने खोला मोर्चा

लोकसभा चुनाव यानि लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव जहां अमीर-गरीब, कला-गोरा, दलित-सवर्ण सभी उत्साह से हिस्सा लेते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे ही आकड़ें बताते हैं जो काफी दिलचस्प हैं।

Rishi
Published on: 9 April 2019 8:16 AM GMT
पहले चरण में सबसे अमीर के खिलाफ सबसे गरीब कैंडिडेट ने खोला मोर्चा
X

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव यानि लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव जहां अमीर-गरीब, कला-गोरा, दलित-सवर्ण सभी उत्साह से हिस्सा लेते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे ही आकड़ें बताते हैं जो काफी दिलचस्प हैं।

​​चेवेल्ला सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी 895 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी नल्ला प्रेम कुमार 500 रुपये की संपत्ति के साथ पहले चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार हैं।

ये भी देखें : लोकसभा चुनाव : जानिए दमन एंड दीव लोकसभा सीट के बारे में, सिर्फ यहां…

अब जानिए बाकियों का हाल

पहले चरण में कुल 1279 उम्मीदवार मैदान में हैं, इसमें से 1266 उम्मीदवारों के शपथपत्रों की जांच की गई है। इनमें से 225 राष्ट्रीय दलों से, 124 छोटे दलों से, 364 गैर मान्यता प्राप्त दलों से और 553 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

401 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

उम्मीदवारों की औसत संपत्ति की बात करें तो ये 6.63 करोड़ है।

पहले चरण में वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार प्रसाद वीरा पोतलुरी 347 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

वाईएसआर कांग्रेस के ही रघुराम कृष्ण राजू 325 करोड़ से कुछ अधिक की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर काबिज हैं।

गरीब उम्मीदवार में दूसरे नंबर पर कोरापुट सीट से सीपीआई (एमएल) रेड स्टार के राजेंद्र केंद्रुका काबिज हैं इनकी संपत्ति 565 रुपये है।

ये भी देखें :लोकसभा चुनाव : जानिए पुडुचेरी लोकसभा सीट के बारे में, सिर्फ यहां…

करोड़पतियों पर विश्वास

उम्मीदवारों के हलफनामे के मुताबिक पहले चरण में 5 करोड़ से अधिक संपत्ति वाले 177, 2 करोड़ से 5 करोड़ की संपत्ति वाले 99 और 50 लाख से 2 करोड़ की संपत्ति वाले 254 कैंडिडेट हैं।

कांग्रेस के 69

बीजेपी के 65

बीएसपी के 15

टीडीपी के 25

वाईएसआर कांग्रेस के 22

टीआरएस के 17

कर्जदार उम्मीदवार

टिहरी गढ़वाल सीट से बीजेपी की माला राज्यलक्ष्मी शाह 135 करोड़ से ज्यादा की देनदार है।

बिजनौर से बीएसपी कैंडिडेट मलूक नागर पर 101 करोड़ से ज्यादा का कर्ज है।

ये भी पढ़ें…जेटली ने आयकर छापों के विरोध में प्रदर्शन करने पर जेडीएस, कांग्रेस की आलोचना की

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story