×

Punjab Election Results 2019: कांग्रेस का दबदबा बरकरार, 8 सीटों पर चल रही है आगे

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों को लेकर तस्वीर साफ हो गई है और बीजेपी के अगुवाई वाले एनडीए की ऐतिहासिक जीत होती दिखाई दे रही है। अब विपक्षी नेताओं के सुर भी बदलते दिखाई दे रहे हैं।

Anoop Ojha
Published on: 23 May 2019 11:59 AM GMT
Punjab Election Results 2019: कांग्रेस का दबदबा बरकरार, 8 सीटों पर चल रही है आगे
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों को लेकर तस्वीर साफ हो गई है और बीजेपी के अगुवाई वाले एनडीए की ऐतिहासिक जीत होती दिखाई दे रही है। अब विपक्षी नेताओं के सुर भी बदलते दिखाई दे रहे हैं। रुझानों से साफ हो गया है कि नरेन्द्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री पद बनने जा रहे हैं। इसी के साथ विपक्ष की ओर से बधाइयों का सिससिला भी शुरू हो गया है।पंजाब कांग्रेस 13 में से 8 सीटों पर आगे चल रही है। इन सीटों पर ये बढ़त बनी रहने का उम्मीद है।एग्जिट पोल्स में कांग्रेस को ज्यादातर सर्वे एजेंसियों ने 9 सीटें दी थीं।

यह भी पढ़ें.....तगड़ी हार के बाद कुशवाहा बोले- किसी पर आरोप लगाने से अच्छा है आत्म-मंथन करे

पंजाब की लोक सभा सीटें

पंजाब में अंतिम दिन 19 मई को एक ही चरण में मतदान हुआ था। पंजाब में 13 लोकसभा सीटें और राज्य में 117 विधानसभा क्षेत्र हैं। पंजाब में गुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर और पटियाला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं।

फिरोज़पुर

सूबे के उप-मुख्यमंत्री रहे अकाली दल के सुखबीर बादल इस सीट से आगे चल रहे हैं। दूसरे नंबर पर हैं शेर सिंह घुबाया। घुबाया सिटिंग सांसद हैं।

बठिंडा

अकाली दल का गढ़ माने जाने वाले बठिंडा से केंद्रीय मंत्री और सुखबीर बादल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल चुनाव लड़ रही हैं। दो बार यहां से सांसद बन चुकी हैं। सिटिंग सांसद हैं।कांग्रेस के अमरिंदर राजा वडिंग के खिलाफ उन्हें बढ़त मिली हुई है।

यह भी पढ़ें....तगड़ी हार के बाद कुशवाहा बोले- किसी पर आरोप लगाने से अच्छा है आत्म-मंथन करे

पटियाला

जाब की पटियाला सीट पर परनीत कौर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।यहां उनका मुकाबला पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार डॉ. धर्मवीर गांधी व अकाली-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार सुरजीत सिंह रखड़ा से है।

अमृतसर

अमृतसर में भाजपा के टिकट पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और कांग्रेस के टिकट पर गुरजीत सिंह औजला चुनाव मैदान में हैं।

गुरदासपुर

गुरदासपुर में सुनील जाखड़ और भाजपा के सनी देयोल के बीच कड़ा मुकाबला है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story