×

निर्वाचन आयोग को कांग्रेस ने लिखा पत्र, पुलिस आचार संहिता के नाम पर व्यापारियों का कर रही उत्पीड़न

कांग्रेस पार्टी ने कहा कि प्रदेश भर में आदर्श आचार संहिता के नाम पर स्थानीय पुलिस द्वारा छोटे व्यापारी, उद्यमी तथा सम्भ्रान्त नागरिकों का उत्पीड़न किया जा रहा है। कांग्रेस ने 50 हजार रुपये से कम धनराशि (कैश) ले जाने पर भी अनावश्यक तलाशी लेने तथा राजनीतिक कारणों से उत्पीड़ित किये जाने की घटनाओं पर गहरी चिन्ता व्यक्त की है।

Dhananjay Singh
Published on: 2 April 2019 5:09 PM GMT
निर्वाचन आयोग को कांग्रेस ने लिखा पत्र, पुलिस आचार संहिता के नाम पर व्यापारियों का कर रही उत्पीड़न
X

लखनऊ: कांग्रेस पार्टी ने कहा कि प्रदेश भर में आदर्श आचार संहिता के नाम पर स्थानीय पुलिस द्वारा छोटे व्यापारी, उद्यमी तथा सम्भ्रान्त नागरिकों का उत्पीड़न किया जा रहा है। कांग्रेस ने 50 हजार रुपये से कम धनराशि (कैश) ले जाने पर भी अनावश्यक तलाशी लेने तथा राजनीतिक कारणों से उत्पीड़ित किये जाने की घटनाओं पर गहरी चिन्ता व्यक्त की है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष प्रशासन डाॅ. आरपी त्रिपाठी ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को पत्र भेजकर आग्रह किया है कि आचार संहिता के अन्तर्गत निर्धारित धनराशि से कम धनराशि ले जाने वाले व्यक्तियों को अथवा जिनके पास कैश से सम्बन्धित कागजात हों उन्हें परेशान किया जाना कतई उचित नहीं है। इससे न केवल भय का माहौल पैदा हो रहा है, बल्कि छोटे व्यापार और उद्योगों पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है, जिस पर तत्काल रोक लगाये जाने की आवश्यकता है।

यह भी देखें:-अमित शाह अनुच्छेद 370 को रद्द करने का ‘दिन में सपना’ देख रहे हैं: महबूबा

प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष नईम अहमद सिद्दीकी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश के कई जनपदों से इस प्रकार के पुलिस द्वारा उत्पीड़न की शिकायतें प्राप्त हुई हैं, कई स्थानों से ऐसी शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं कि सक्षम अधिकारी की गैर मौजूदगी में चेकिंग के दौरान उत्पीड़न की कार्यवाही की गयी है, जिनसे प्रदेश के आम जनमानस में भय का वातावरण उत्पन्न हो रहा है।

कांग्रेस पार्टी ने मांग की है कि व्यापक जनहित में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों को अविलम्ब आचार संहिता के नाम पर पुलिसिया उत्पीड़न पर अंकुश लगाने का निर्देश दें, जिससे छोटे व्यापारियों, उद्यमियों तथा साम्भ्रान्त नागरिकों एवं उनके परिवारों को उत्पीड़न से बचाया जा सके।

Dhananjay Singh

Dhananjay Singh

Next Story