×

नतीजों से पहले मोदी के खिलाफ मिशन महागठबंधन, अखिलेश-मायावती से मिले चंद्रबाबू

लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में है। इसके साथ ही 23 मई के संभावित नतीजों को लेकर अभी से राजनीतिक दलों जोड़-तोड़ की रणनीति पर काम भी शुरू कर दिया है। कांग्रेस की ओर से हाल ही में यह संकेत दिए गए कि यदि उसे गठबंधन में पीएम का पद नहीं मिलता है, तब भी उसे कोई समस्या नहीं होगी।

Dharmendra kumar
Published on: 18 May 2019 6:54 AM GMT
नतीजों से पहले मोदी के खिलाफ मिशन महागठबंधन, अखिलेश-मायावती से मिले चंद्रबाबू
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में है। इसके साथ ही 23 मई के संभावित नतीजों को लेकर अभी से राजनीतिक दलों जोड़-तोड़ की रणनीति पर काम भी शुरू कर दिया है। कांग्रेस की ओर से हाल ही में यह संकेत दिए गए कि यदि उसे गठबंधन में पीएम का पद नहीं मिलता है, तब भी उसे कोई समस्या नहीं होगी। हालांकि बाद में कांग्रेस अपने बयान से पलट गई।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने यू-टर्न लेते हुए कहा कि कांग्रेस देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी है और अगर 5 साल सरकार चलाना है तो जाहिर है कि सबसे बड़ी पार्टी को ही मौका मिलना चाहिए।

यह भी पढ़ें…मतदान के पहले 8,96,739 लाइसेन्सी शस्त्र जमा -मुख्य निर्वाचन अधिकारी

टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने विपक्षी नेताओं को एकजुट करने की कवायद के तहत उनसे मिलना भी शुरू कर दिया है। इस कड़ी में उन्होंने आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। इसके बाद टीडीपी प्रमुख ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की है। इस मुलाकात के बाद नायडू लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से मिलेंगे।

इस बीच जेडीएस के मुखिया एचडी देवेगौड़ा ने कांग्रेस के साथ मतभेद की अटकलों को खारिज करते हुए कहा है कि वे कांग्रेस को समर्थन के लिए तैयार हैं। ऐसे में अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

बता दें कि कांग्रेस चाहती है कि सभी गैर-एनडीए नेता नतीजों से पहले एक बार बैठक करें जबकि माया और अखिलेश ने नतीजों पहले किसी भी तरह के जोड़-तोड़ से अभी तक परहेज कर रखा है। वहीं खबर है कि नायडू दोनों नेताओं को दिल्ली में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर होने वाली बैठक में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें…चुनाव बाद BJP के साथ नहीं जाएंगे मायावती और अखिलेश : राहुल गांधी

इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे नायडू ने सबसे पहले कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी से मुलाकात की।सिंघवी से मुलाकात के बाद नायडू आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिले. दोनों नेताओं के बीच नतीजों के बाद की रणनीति पर काफी देर तक बातचीत हुई। केजरीवाल से मुलाकात के बाद नायडू ने लेफ्ट नेताओं के साथ भी गठबंधन से सरकार बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की।

नायडू के अलावा तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश में जुटे हैं। छठे चरण के चुनाव के बाद चंद्रशेखर राव ने पिछले हफ्ते केरल जाकर मुख्यमंत्री और माकपा नेता पिनरई विजयन से मुलाकात की थी। इसके बाद वह सोमवार चेन्नई जाकर डीएमके नेता एमके स्टालिन से मिले। हालांकि घंटेभर चली यह बैठक कामयाब नहीं रही। डीएमके ने कांग्रेस का साथ छोड़ने से इंकार कर दिया।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिलने आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज लखनऊ पहुंचे। जहां उनहोंने अखिलेश यादव से मुलाकात किया। इसके बाद मायावती से भी चंद्र बाबू ने उनके आवास पर पहुंचकर मुलाकात किया।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story