×

लखनऊ मेट्रो को इस बार सुगम और मजबूत यातायात सिस्टम देने के लिए अवार्ड

राम केवी
Published on: 28 Jan 2019 2:55 PM GMT
लखनऊ मेट्रो को इस बार सुगम और मजबूत यातायात सिस्टम देने के लिए अवार्ड
X

‘अडॉप्शन ऑफ़ सल्यूशन्स फ़ॉर मेट्रो प्रोजेक्ट्स इन इंडिया’ पुरस्कार

लखनऊः लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) को हाल ही में रेल ऐनालिसिस इनोवेशन ऐंड एक्सीलेंस समिट, 2019 के दौरान ‘अडॉप्शन ऑफ़ सल्यूशन्स फ़ॉर मेट्रो प्रोजेक्ट्स इन इंडिया’ पुरस्कार से नवाज़ा गया है।

भारतीय रेल एवं मेट्रो सेक्टर से संबंधित देश की सबसे लोकप्रिय पत्रिकाओं में से रेल ऐनालिसिस द्वारा दिल्ली के ली मरीडियन होटल में यह समारोह आयोजित किया गया, जहां पर लखनऊ मेट्रो परियोजना को विश्वस्तरीय गुणवत्ता और मानकों हेतु पुरस्कृत किया गया।

लखनऊ शहर की यातायात व्यवस्था को पहले से कहीं अधिक सुगम और सुदृढ़ बनाने के साथ शहर को एक मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम की सौगात देने के लिए एलएमआरसी को यह विशेष सम्मान मिला है।

इसके अलावा भारत में सबसे तेज़ी के साथ पूरी होने वाली मेट्रो परियोजना होने के नाते, देश की मेट्रो रेल इंडस्ट्री के विकास की दिशा में अमूल्य योगदान के नाते एलएमआरसी को इस एक और महत्वपूर्ण सम्मान के लिए चुना गया है।

Good News: लखनऊ मेट्रो ने लौटाया यात्री का बीस हजार नकद और एटीएम कार्ड

शुरुआत से ही, लखनऊ मेट्रो ने परियोजना और परिचालन के क्षेत्रों में नई मिसालें क़ायम की हैं। इस दौरान लखनऊ मेट्रो को कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों और प्रशस्तियों से सम्मानित किया गया है।

शहरवासियों को एक पूर्णरूप से सुरक्षित, सुविधाजनक और बाधारहित यातायात साधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य के साथ इंटीग्रेटेड मास रैपिड पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम तैयार करने के लिए लखनऊ मेट्रो की हमेशा सराहना हुई है।

लखनऊ शहर को एक ग्रीन मेट्रो क्लीन मेट्रो परियोजना की सौगात देने के लिए लखनऊ मेट्रो ने अपने निर्माण कार्य और परिचालन के दौरान पर्यावरण हित का हमेशा ही विशेष ध्यान में रखा है।

हाल ही में, लखनऊ मेट्रो को ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग़ मेट्रो स्टेशन तक फैले प्रयॉरिटी कॉरिडोर और ट्रांसपोर्ट नगर स्थित मेट्रो डिपो हेतु इंटरनैशनल ऑर्गनाइज़ेशन फ़ॉर स्टैंडर्डाइज़ेशन (आईएसओ) 9001:2015, आईएसओ 14001:2015 और ऑक्पेशनल हेल्थ ऐंड सेफ़्टी असेस्मेंट सीरीज़ (ओएचएसएएस) 18001:2007 सर्टिफ़िकेट्स प्रदान किए गए हैं।

भूमिगत मेट्रो स्टेशनों की ‘सूरत’ दिखने लगी ‘खूबसूरत’, फिनिशिंग का काम शुरू, देखें तस्वीरें

2017 में, इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) ने एलएमआरसी को ग्रीन मेट्रो रेल सिस्टम के तौर पर प्रमाणित किया था। लखनऊ मेट्रो को प्रयॉरिटी कॉरिडोर के सभी 8 (आठ) मेट्रो स्टेशनों हेतु प्लैटिनम सर्टिफिकेट प्रदान किया गया था। एलएमआरसी को मिला सर्टिफ़िकेट, किसी भी सिविल संरचना या बिल्डिंग को मिलने वाली सर्वाधिक ग्रीन रेटिंग है।

राम केवी

राम केवी

Next Story