×

OMG! क्या आपको पता है क्रिएटिव लोग सनकी भी होते है

Admin
Published on: 29 April 2016 5:32 AM GMT
OMG! क्या आपको पता है क्रिएटिव लोग सनकी भी होते है
X

मनीला: हम कई बड़े कलाकारों, वैज्ञानिकों के अजीब व्यवहार की घटनाओं के बारे में खबरें पढ़ते रहते हैं। कभी उनकी उल्टी हरकतों की, तो कभी गुस्से की वजह से मारपीट की भी। पर वैज्ञानिकों की मानें तो इसमें उनका कोई दोष नहीं, क्योंकि अधिकतर क्रिएटिव लोग साइको होते हैं यानि मानसिक रूप से बीमार।आप सोच रहे होंगे कि हम क्य बकवास कर रहे है है लेकिन ये 100 प्रतिशत सच है।

शोध में सनकपन क्रिएट्विटी में फायदेमंद

फिलीपींस की राजधानी मनीला की डे ला सेल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की मानें तो सनकपन ही क्रिएटिविटी की असली वजह है। अगर किसी में कोई सनक ही न हो, तो वो काम ही क्यों करे? और ऐसे क्रिएटिव लोग जो अपने काम को लेकर बहुत अधिक एग्रसिव है तो वो अधिकतर मानसिक रूप से उसी में खो चुके होते हैं।

GFFH

503 लोगों के शोध में हर कामयाब आदमी थोड़ा सनकी

शोधकर्ताओं ने 503 लोगों के ऊपर शोध किया और उन्हें कई काम दिए। इस दौरान उनसे सवाल भी पूछे गए, जो मानसिक स्तर को मापने के काम आया। शोधकर्ताओं ने कहा कि लोग किसी काम को लेकर जब इमोशनल होते हैं, तो उनके दिमाग के एक हिस्से में वही काम घूमता रहता है। वो किसी और काम पर कम ही ध्यान दे पाते हैं और यही बात उनके सनकपन को दिखाती है। हम कई बड़े कलाकारों, वैज्ञानिकों के अजीब व्यवहार की घटनाओं के बारे में खबरें पढ़ते रहते हैं। कभी उनकी उल्टी हरकतों की, तो कभी गुस्से की वजह से किसी के साथ मारपीट। इसका उदाहरण सलमान खान भी है। कुछ दिन पहले तक आए दिन उनके लोगों से उलझने की खबर सुर्खिया बनती थी।

Admin

Admin

Next Story