×

बेटे की डेथ के बाद इस शख्स ने शुरू की ये अनूठी मुहिम, ऐसे बचाता है लोगों की जान 

Aditya Mishra
Published on: 18 July 2018 2:26 PM GMT
बेटे की डेथ के बाद इस शख्स ने शुरू की ये अनूठी मुहिम, ऐसे बचाता है लोगों की जान 
X

लखनऊ: संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल इंस्टीटयूट (एसजीपीजीआई) में पीआरओ के पद पर कार्यरत आशुतोष सोती पिछले सात सालों से सड़क हादसों से बचाव के लिए लोगों को अवेयर कर रहे है। वे हर साल अवेयरनेस कैंपेन के माध्यम से सैकड़ों लोगों की जान बचाते है। उनके काम के लिए उन्हें कई बड़े मंचों पर सम्मानित भी किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें...जब अपनी जिंदगी दाव पर लगाकर सिपाहियों ने बचाई गाय की जान

2010 में रोड एक्सीडेंट में हो गई थी बेटे की डेथ

आशुतोष सोती बताते है, मेरे तीन बच्चे थे। दो बेटियां और एक बेटा। शुभम उनमें सबसे छोटा था। उसकी डेथ 2010 में एक रोड एक्सीडेंट में हो गई थी। तब वह 16 साल का था।

शुभम की डेथ के बाद पूरे परिवार को गहरा झटका लगा था। घरवालों काफी दिनों तक सदमें में थे। परिवार के लोगों का मानना था कि अगर उसने हादसे के टाइम हेलमेट पहन रखा होता तो उसकी जान बच सकती थी।

ये भी पढ़ें...मिसाल: बेटों से बढ़कर निकली ये बेटी, जिंदगी दांव पर लगाकर बचाई पिता की जान

शुरू की ये खास मुहिम

हादसे के टाइम बेटे ने हेलमेट नहीं पहन रखा था। 2010 में उसकी डेथ ने मुझें अंदर से झंकझोर दिया था। मुझें ऐसा लगा कि अगर मेरे बेटे ने उस टाइम हेलमेट पहन रखी होती तो शायद उसकी डेथ नहीं होती। वह आज जिन्दा होता।

मैंने 2010 में अपने बेटे शुभम की याद में 'शुभम सोती फाउंडेशन' नाम के एनजीओ की स्थापना की। उसके बाद से रोड सेफ्टी के बारे में लोगों को अवेयर करने के लिए कैंपेन शुरू कर दिया।

2010 से बेटे के जन्म दिन के मौके पर 5 जनवरी को और पुण्य तिथि के मौके पर 15 जुलाई को हर साल अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है और लोगों को रोड सेफ्टी के प्रति अवेयर किया जाता है।

ऐसे बचा रहे लोगों की जान

शुभम सोती फाउंडेशन के पास आज लगभग 35 वॉलेंटिसर्स की एक अच्छी खासी टीम है। जो लोगों से संपर्क बनाए रखती है और टाइम -टाइम पर उनसे कम्युनिकेट करती रहती है। ये वॉलेंटियर लोगों को रोड सेफ्टी के बारे में बहुत बेसिक चीजें बताते है।

ये लोग स्कूलों में जाकर बच्चों को रोड़ सेफ्टी के बारे में बताते हैं उनके क्वेश्चन आंसर के उत्तर देते हैं। उन्हें सड़को में चलने व गाड़ी चलाने के छोटे- छोटे नियमों जैसे गाड़ी की स्पीड़ कितनी रखी जाए, रेड लाइट कैसे पार की जाए हर छोटी-छोटी जानकारियों के बारे में बताते हैं।

वे अपनी तरफ से जितना प्रयास कर सकते हैं वो कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। भविष्य में वे राज्य व केन्द्र सरकार के साथ मिलकर भी काम करना चाहते हैं ताकि उनका संदेश ज्यादा से ज्यादा बच्चों तक पहुंच सके।

ये है उपलब्धियां

शुभम सोती फाउंडेशन के तहत उन्हें कई बार बड़े मंचों पर यूपी के गवर्नर राम नाइक सहित कई अन्य बड़ी हस्तियों के हाथों सम्मानित किया जा चुका है।

2017 में ही हाईकोर्ट के जस्टिस विक्रमनाथ ने लखनऊ में एक प्रोग्राम में उन्हें सम्मानित किया था। स्टार प्लस पर प्रसारित वालीवुड एक्टर आमिर खान के शो 'सत्यमेव जयते' में भी शुभम सोती फाउंडेशन के कार्यों को लेकर एक एपिसोड टेलीकास्ट हो चुका है।

इस शो के होस्ट आमिर खान ने भी आशुतोष सोती और उनके एनजीओ 'सुभम सोती फाउंडेशन' द्वारा चलाए जा रहे अवेयरनेस प्रोग्राम की काफी तारीफ़ भी की थी।

जीते है ऐसी लाइफ

मेरी दो बेटियां है। बड़ी बेटी शगुन मुंबई में हरिकृष्णा डायमंड कम्पनी में पीआर का काम देखती है। छोटी बेटी अनाइका ऐक्ट्रेस है। उसने बालीवुड से लेकर साऊथ की कई मूवी में काम भी किया है।

उसने 'सत्या -2 मूवी में एक्ट्रेस का रोल निभाया है। उसकी जल्दी ही कई अन्य फ़िल्में भी आने वाली है। मैं अभी पीजीआई में पीआरओ की पोस्ट पर कार्यरत हूं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story