×

कई भारतीय भारोत्तोलक डोपिंग उल्लघंन में पकड़े गये: आईडब्ल्यूएलएफ

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफआई) ने बुधवार को पुष्टि की कि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने कई भारतीय भारोत्तोलकों को प्रतिबंधित पदार्थ के परीक्षण में पाजीटिव पाया है। 

Anoop Ojha
Published on: 30 May 2019 9:52 AM GMT

नयी दिल्ली: भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफआई) ने बुधवार को पुष्टि की कि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने कई भारतीय भारोत्तोलकों को प्रतिबंधित पदार्थ के परीक्षण में पाजीटिव पाया है।

उन भारोत्तोलकों की जानकारी हालांकि अभी तक नहीं मिली है जिनका 21 से 28 फरवरी को हुई राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के दौरान औचक परीक्षण किया गया था।

यह भी पढ़ें......जाने एलएमआरसी को क्यों मिला इंटरनेशनल सेफ्टी अवॉर्ड

यह खबर समोआ के एपिया में नौ जुलाई से शुरू होने वाली राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप से पहले मिली है। भारतीय राष्ट्रमंडल स्तर की प्रतियोगिताओं में दबदबा रखते हैं।

आईडब्ल्यूएलएफ के महासचिव सहदेव यादव ने पीटीआई से कहा, ‘‘हां, कुछ भारोत्तोलकों को पाजीटिव पाया गया है लेकिन हम नाडा द्वारा पूरी रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। एक बार हमें पूरी रिपोर्ट मिल जाती है तभी हम कोई टिप्पणी कर पायेंगे। ’’

प्रक्रिया के मुताबिक भारतोत्तोलकों के बी नूमने का भी परीक्षण किया जायेगा। अगर ये परीक्षण भी पाजीटिव पाये जाते हैं तो भारोत्तोलकों पर चार साल तक का प्रतिबंध लग सकता है।

यह भी पढ़ें......ICC World Cup 2019: महासमर में कोहली का जुनून,राह में कई चुनौतियां

हालांकि अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलक महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) इस पर कार्रवाई नहीं करेगा इसलिये भारत का ओलंपिक कोटा प्रभावित नहीं होगा।

यादव ने कहा, ‘‘आईडब्ल्यूएफ इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं करेगा। अगर भारोत्तोलक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में वाडा द्वारा किये गये परीक्षण में विफल होते हैं तो ही विश्व संस्था कार्रवाई कर सकती है। इसलिये हमारा ओलंपिक कोटा प्रभावित नहीं होगा। ’’

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story