Top

मंगल का कन्या में गोचर, जानिए किसके खुल जाएंगे के भाग्य के द्वार

By

Published on 13 Oct 2017 9:05 AM GMT

मंगल का कन्या में गोचर, जानिए किसके खुल जाएंगे के भाग्य के द्वार
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

सहारनपुर: आज मंगल ग्रह 13 अक्टूबर 2017 को सायं 04:25 पर कन्या राशि में गोचर करेगा और यह 30 नवंबर 2017 को प्रातः 05:44 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेगा।

मेष: मंगल आपकी राशि से षष्ठम भाव में संचरण करेगा। इस दौरान आपकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में आपके प्रदर्शन में सुधार देखने को मिलेगा। सीनियर्स भी आपके अच्छे प्रदर्शन की सराहना करेंगे। इस अवधि में आप शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे। विभिन्न स्रोतों से आपको लाभ मिलने के योग हैं। हालांकि सेहत को लेकर आपको छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपने स्वास्थ्य का भी ख़्याल रखें। यदि आपने बैंक से लोन लिया है तो इस अवधि में आप उसे चुका सकते हैं।

उपायः शुक्रवार को मिश्री दान करें।

वृषभ: मंगल आपकी राशि से पंचम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान बच्चों के भविष्य को लेकर आपको थोड़ी चिंता सता सकती है अथवा किसी बात को लेकर उनके साथ आपका मनमुटाव भी संभव है। प्रेम जीवन में लव पार्टनर के साथ किसी तरह का विवाद हो सकता है अतः उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। सफलता पाने के लिए आप कोई ग़लत तरीक़ा अथवा शॉर्ट कट का रास्ता अपना सकते हैं जो आपके लिए उचित नहीं होगा। इस दौरान शत्रुओं की चाल से बचकर रहें, वरना वे आपको हानि पहुंचा सकते हैं। विवाहितों को अपने जीवनसाथी की मदद से लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है। उच्च शिक्षा के लिए छात्र विदेश जा सकते हैं।

उपायः मंगलवार को तांबे के बर्तन का दान करें।

आगे की स्लाइड में पढ़ें मिथुन और कर्क राशिफल

मिथुन: मंगल आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपके अपने ही लोग आपके काम में बाधा बनकर खड़े हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें अपनी बात को प्यार से समझाने का प्रयास करें। घर का वातावरण भी अशांत रह सकता है। परिजनों के बीच किसी मसले को लेकर विवाद अथवा झगड़ा संभव है। इस दौरान उनके बीच सामंजस्य बनाने की कोशिश करें और मामले को बातचीत के माध्यम से हल करें। माता जी की सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है। अतः उनकी सेहत का ख़्याल रखें। सावधानी के साथ वाहन चलाएं अन्यथा आपके साथ कोई अप्रिय घटना घट सकती है। बुखार अथवा रक्त से संबंधित रोग का सामना करना पड़ सकता है इसलिए स्वास्थ्य को लेकर पूरी सावधानी बरतें। आर्थिक क्षेत्र में आपको शुभ परिणाम मिलने के योग हैं।

उपायः मंगलवार को चना दान करें।

कर्क: मंगल आपकी राशि से तृतीय भाव में संचरण करेगा। इस दौरान आपकी इच्छा शक्ति और बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होने की संभावना है। अपने शत्रुओं को आप आसानी से परास्त करने में सफल रहेंगे। घर में भाइयों का स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है, इसलिए उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। गोचर की अवधि में आपके धन में वृद्धि होने के योग हैं और समाज में भी आपकी प्रतिष्ठा बढ़ने की प्रबल संभावना है। आपकी तर्क शक्ति भी बढ़ेगी। सरकारी अथवा उच्च पदों पर आसीन व्यक्तियों से आपको लाभ मिलने के योग हैं।

उपायः हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर चढ़ाएं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें सिंह और कन्या राशिफल

सिंह: मंगल आपकी राशि से द्वितीय भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपके स्वभाव में ग़ुस्सा बढ़ सकता है और वाणी में भी कड़वाहट देखने को मिल सकती है। इस बीच परिजनों के साथ विवाद भी संभव है। अतः अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखने का पूरा प्रयास करें और सभी के साथ प्रेम से बातचीत करें। गोचर के दौरान आपको धन लाभ के योग हैं लेकिन आपको कार्य के दौरान चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। जीवनसाथी की सेहत में भी कुछ कमी देखी जा सकती है। इस अवधि में आग और विद्युत उपकरणों से सावधानी बरतें और अपनी सेहत का ख़्याल रखें।

उपायः सुंदरकांड का पाठ करें।

कन्या: मंगल आपकी राशि में गोचर करेगा और यह आपके प्रथम भाव में स्थित होगा। इस दौरान आपके स्वभाव में क्रोध की वृद्धि हो सकती है। अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें। इस अवधि में आप अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सचेत रहें। आपको बुखार और सिरदर्द की शिकायत रह सकती है। जीवनसाथी का भी स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है। अतः उनके स्वास्थ्य की देखभाल करें। ड्राइविंग करते समय पूरी सावधानी बरतें और नशे में वाहन बिल्कुल भी न चलाएं, अन्यथा आपके साथ कोई अप्रिय घटना घट सकती है।

उपायः मंगलवार को लाल कपड़े दान करें।

आगे की स्लाइड में पढ़ें तुला और वृश्चिक राशिफल

तुला: मंगल आपकी राशि से द्वादश भाव में जाएगा। इस दौरान किसी समस्या के कारण आपको मानसिक तनाव रह सकता है। ख़र्च बढ़ने की संभावना है लिहाज़ा अपने बेवज़ह के ख़र्च पर पाबंदी लगाएं। किसी लंबी दूरी की यात्रा अथवा विदेश भ्रमण पर जाने के योग हैं। आंख से संबंधित किसी प्रकार का संक्रमण हो सकता है, इसलिए आंख के मामले में थोड़ी सावधानी बरतें। परिजनों को लेकर स्वास्थ्य संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है परंतु अपना धैर्य बिल्कुल भी न खोएं।

उपायः मंगलवार के दिन लाल पुष्प दान करें।

वृश्चिक: मंगल आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको अपने काम में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। संभवतः इस अवधि में आपको कोई बड़ी उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। पारिवारिक जीवन में भाइयों के साथ आपके रिश्ते अच्छे और मधुर बने रहेंगे। उनके द्वारा आपको किसी प्रकार का लाभ भी प्राप्त हो सकता है। वहीं वहीं आर्थिक जीवन में आपकी आमदनी में बढ़ोत्तरी होगी। यदि आपने अपनी प्रॉपर्टी को किराए में दिया है तो उसमें भी आपको ज़बरदस्त मुनाफ़ा प्राप्त होने के शुभ संकेत हैं।

उपायः भगवान शिव की पूजा करें और उन्हें गेहूं चढ़ाएं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें धनु और मकर राशिफल

धनु: मंगल आपकी राशि से दशम भाव में संचरण करेगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपकी ज़िम्मेदारियां बढ़ सकती हैं। आपको धन लाभ के भी योग हैं। हालाँकि आपकी सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है इसलिए पहले अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। गोचर की अवधि में काम के चलते आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है और कार्य के दौरान बाधाएं भी आ सकती हैं। घर का वातावरण थोड़ा अशांत रह सकता है। वहीं माता जी की सेहत में भी कुछ कमी देखी जा सकती है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य की देखभाल करें। वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी से मतभेद होने के आसार हैं। कोशिश करें कि उनसे आपके संबंध मधुर रहें। अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें।

उपायः भाइयों से मधुर रिश्ते बनाएं और उन्हें उपहार भेंट करें।

मकर: मंगल आपकी राशि से नवम भाव में जाएगा। इस दौरान आपके पिताजी की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है अथवा उनके साथ आपके वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। भाई-बहनों के साथ किसी बात के चलते आपका मनमुटाव हो सकता है। कोशिश करें कि परिजनों से आपके संबंध मधुर बने रहें। गोचर के दौरान आपके ख़र्च में वृद्धि की संभावना है। इसके विपरीत आपको आर्थिक लाभ के भी योग हैं, परंतु पैसों को सोच-समझकर ख़र्च करें। इस बीच अपनी सेहत का भी ख़्याल रखें।

उपायः लाल मसूर दान करें।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कुंभ और मीन राशिफल

कुंभ: मंगल आपकी राशि से अष्टम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको अपने काम में बाधाएं एवं चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। गोचर के दौरान आपके विदेश जाने के भी योग हैं। घर में भाई-बहनों के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। कोशिश करें कि उनके साथ आपके संबंध प्रेमपूर्ण बने रहें। वाहन चलाते समय पूरी सावधानी बरतें। अधिक तेज़ और नशे में वाहन न चलाएं। इसके अलावा अपनी आंखों की देखभाल करें। साथ ही ऐसा कोई भी काम न करें जिससे समाज में आपके मान-सम्मान में कोई कमी आए।

उपायः मंगलवार को गुड़ दान करें।

मीन: मंगल आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपके जीवनसाथी के स्वभाव में क्रोध बढ़ने की संभावना है। वे आप पर हावी होने का प्रयास कर सकते हैं। साथ ही वैवाहिक जीवन में लड़ाई-झगड़ा भी संभव है। ऐसे में जीवनसाथी से बहसबाज़ी न करें और छोटी-छोटी बातों को नज़रअंदाज़ करें। पारिवारिक जीवन में भी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कार्यक्षेत्र में आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। महिलाओं से अच्छे रिश्ते बनाकर चलें।

उपायः हनुमान जी की पूजा करें और उनको केलों का भोग लगाएं।

Next Story