×

मुंबई में अगस्त क्रांति मैदान से CAB के खिलाफ उद्घोष 

मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान पर गुरुवार शाम बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) के सीनियर रिसर्च फेलो फहाद अहमद ने हम लोग नामक एनजीओ के माध्यम से यह प्रदर्शन आयोजित किया। फिल्मी सितारों, बुद्धिजीवियों से लेकर राजनीतिक पार्टियों ने इस प्रदर्शन का पुरजोर समर्थन किया है।    

राम केवी

राम केवीBy राम केवी

Published on 19 Dec 2019 1:17 PM GMT

मुंबई में अगस्त क्रांति मैदान से CAB के खिलाफ उद्घोष 
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

मुंबई। CAB नागरिकता संशोधन कानून को लेकर गुरुवार को महाराष्ट्र का माहौल भी गर्म रहा। मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान पर गुरुवार शाम बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) के सीनियर रिसर्च फेलो फहाद अहमद ने हम लोग नामक एनजीओ के माध्यम से यह प्रदर्शन आयोजित किया। फिल्मी सितारों, बुद्धिजीवियों से लेकर राजनीतिक पार्टियों ने इस प्रदर्शन का पुरजोर समर्थन किया है।

विपक्ष का प्रदर्शन को समर्थन

इस आयोजन को कांग्रेस, राकांपा तथा अन्य पार्टियों ने अपना समर्थन एवं भागीदारी प्रदान की है। सेलेब्रिटीस ने भी इस आयोजन का बढ़चढ़कर समर्थन किया है। पिछले कई दिनों से ट्विटर पर इस आयोजन के समर्थन में फरहान अख्तर, जावेद जाफरी, पूजा भट्ट जैसे कई सेलेब्रिटीस ने ट्वीट किये हैं।

अगस्त क्रांति मैदान बना अखाड़ा

दक्षिण मुंबई के ऐतिहासिक अगस्त क्रांति मैदान में आज शाम नागरिकता संशोधन अधिनियम और राष्ट्रीय रजिस्टर के खिलाफ आयोजित इस सबसे बड़े विरोध में कॉलेज छात्रों, युवाओं, राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों और दक्षिण मुंबई के ऐतिहासिक अगस्त क्रांति मैदान में बड़ी संख्या लोग दोपहर से ही इकट्ठे होने लगे थे।

मुंबई पुलिस एवं प्रशासन ने भी इस प्रदर्शन को शांतिपूर्ण बनाये रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किये हैं। सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरों से चप्पे चप्पे पर निगाह रखी जा रही है। दंगा नियंत्रण पुलिस एवं मुंबई पुलिस की भारी संख्या में यहाँ तैनाती की गयी है। इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने आज बहुत से रास्तों पर यातायात प्रतिबंद्ध भी लागू किये हैं।

छात्रों का समर्थन

इस सन्दर्भ में कल मुख्यमंत्री, उद्धव ठाकरे से भी आयोजकों ने मुलाकात की थी और इस आंदोलन को शांतिपूर्ण बनाये रखने की बात भी कही थी। आज का यह विरोध प्रदर्शन पिछले कई दिनों से CAB एवं NRC के विरोध का परिणाम है। आईआईटी, मुंबई एवं टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज तथा कई अन्य शिक्षण संस्थाओं में विरोध कई दिनों से चल रहा था। मुंबई के मुम्ब्रा क्षेत्र में भी कल विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में आंदोलनकारी एकत्र हुए थे।

गुरुवार का दिन वैसे भी महाराष्ट्र के लिए इस सन्दर्भ में महत्वपूर्ण रहा, मुंबई के अतिरिक्त आज नागपुर, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर में भी प्रभावी प्रदर्शन हुए। CAB एवं NRC के समर्थन में भी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् एवं कुछ छात्र संगठनों ने पुणे एवं मुंबई में मार्च एवं प्रदर्शन का आयोजन किया है।

https://www.facebook.com/newstrack/videos/1104896739841257/

आयोजकों ने आजाद क्रांति मैदान में लगे सभी राजनीतिक झंडों को हटवाया। वक्ताओं ने मंच पर लोगों ने गीत के मध्यम से अपनी बात रखी।

ये हुए शामिल

प्रदर्शन में स्टूडेंट इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया, महाराष्ट्र स्टूडेंट लॉ असोसिएशन, स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया, आंबेडकर स्टूडेंट असोसिएशन और जमात-ए-इस्लामी हिंद, छात्र भारती, ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन, आंबेडकर स्टूडेंट असोसिएशन, प्रोग्रेसिव स्टूडेंट फोरम, अमन कमिटी और जमात-ए-इस्लामी हिंद जैसे संगठन भी शामिल हुए।

फरहान अख्तर हुए शामिल

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड के नेतृत्व में विपक्षी दलों सपा और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ने बैठक कर आंदोलन में भाग लिया। फरहान अख्तर खुद अगस्त क्रांति मैदान पहुंचे और उन्होंने CAB एवं NRC के खिलाफ चल रहे आंदोलन को समर्थन प्रदान किया। फरहान पहले से ही इस आंदोलन को लेकर मुखर थे।

फरहान ने आज अपना समर्थन देते हुए अगस्त क्रांति मैदान में कहा - वह संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए सड़क पर उतरेंगे, क्योंकि सिर्फ सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर करने का वक्त अब निकल चुका है। उन्होंने कहा- किसी बात के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करना लोकतांत्रिक अधिकार है। यहां भी लोग अपनी आवाज उठा रहे हैं। मुझे लगता है कि अभी जो चल रहा है, उस मामले में कहीं कुछ ना कुछ भेदभाव है।

राम केवी

राम केवी

Next Story