×

मिसाल: क्या आपने कभी सुना है, प्रधानमंत्री ने खुद पोछा लगाकर की सफाई

Manoj Dwivedi
Published on: 6 Jun 2018 5:39 AM GMT
मिसाल: क्या आपने कभी सुना है, प्रधानमंत्री ने खुद पोछा लगाकर की सफाई
X

नई दिल्ली: किसी देश का प्रधानमंत्री चाय या कॉफी गिरने पर खुद ही वाइपर लेकर सफाई करने लगे, ऐसा विरले ही होता है। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट ने ऐसा काम किया है, जिस देखकर उनके दोस्त मोदी बहुत खुश होंगे।

ऐसे हुआ सब कुछ

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट के संसद में गेट से निकलते वक्‍त हाथ से कप गिर गया और फर्श पर कॉफी फैल गई। इसके बाद उन्होंने फौरन कप उठाया और सफाई करने लगे। रट ने पूरी कॉफी को साफ किया। साथ ही कपड़े से गेट पर लगे छींटों को भी पोंछ दिया। जब वह ऐसा कर रहे थे तब सफाई कर्मचारी वहां खड़े थे और तालियां बजाकर प्रधानमंत्री के काम की तारीफ कर रहे थे। प्रधानमंत्री का यह विडियो सोशल मीडिया में वायरल है।

विश्व पर्यावरण दिवस: राष्ट्रपति और पीएम ने की अपील, प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद हो

दुनिया भर में हो रही तारीफ

मार्क रट का सफाई करते हुए का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। लोगों ने उनके इस काम की काफी तारीफ की। पाकिस्‍तान के जानेमाने पत्रकार हामिद मीर ने उनका वीडियो टि्वटर पर शेयर करते हुए लिखा, 'कभी कभार प्रधानमंत्री सफाई कर्मचारी का काम भी कर सकते हैं लेकिन हमारी तरफ ऐसा नहीं होता। केवल नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट ही सफाईकर्मी के रूप में काम कर सकते हैं। मैं उनकी विनम्रता का कायल हूं और इसलिए वह डच लोगों में लोकप्रिय हैं।



साइकिल से जाते हैं मार्क

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क बिना किसी सुरक्षा के साइकिल से ही सफर करते हैं। कुछ समय पहले जिसमें वो रॉयल पैलेस में राजा से मिलने भी साइकिल से ही गये थे। साइकिल की सवारी करने वाले प्रधानमंत्री मार्क लगातार 2010 से ही नीदरलैंड के प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री के इस कदम को पर्यावरण की दिशा में बेहतर कदम बताया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से PM ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग

मोदी को भी दी थी साइकिल

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री का साइकिल प्रेम कोई नया नहीं है। बीते साल जून में जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के दौरान नीदरलैंड पहुंचे थे तो उन्हें पीएम मार्क रट ने एक साइकिल उपहार स्वरूप भेंट की थी। प्रधानमंत्री ने उस साइकिल की सवारी भी की थी।

Manoj Dwivedi

Manoj Dwivedi

MJMC, BJMC, B.A in Journalism. Worked with Dainik Jagran, Hindustan. Money Bhaskar (Newsportal), Shukrawar Magazine, Metro Ujala. More Than 12 Years Experience in Journalism.

Next Story