अमेरिका पर भड़का उत्तर कोरिया, कहा- हम जा सकते है किसी भी हद तक

Gagan D Mishra
Published on: 11 Sep 2017 7:33 AM GMT
अमेरिका पर भड़का उत्तर कोरिया, कहा- हम जा सकते है किसी भी हद तक
X

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के विरोध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उसके खिलाफ नए प्रतिबंध लागू करने के अमेरिका के प्रस्ताव के बाद उत्तर कोरिया ने अमेरिका को भारी कीमत चुकाने की धमकी दी है।

यह भी पढ़ें...उत्तर कोरिया ने प्रतिबंधों को लेकर अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया को सुनाई खरी-खोटी

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया, अगर अमेरिका द्वारा प्रस्तावित अवैध व गैर-कानूनी कड़े प्रतिबंधों के प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो अमेरिका को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मंत्रालय ने अपने बयान में चेतावनी देते हुए कहा, उत्तर कोरिया किसी भी हद तक जवाबी कदम उठाने के लिए तैयार है।

बयान में साथ ही जोर देकर कहा गया है कि अमेरिका को ऐसे दर्द और तकलीफ से गुजरना पड़ेगा, जो उसने अब तक के अपने इतिहास में कभी नहीं झेला होगा।

यह भी पढ़ें...उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई प्राथमिकता नहीं : डोनाल्ड ट्रंप

उत्तर कोरिया के मुताबिक, अमेरिका उसके (उत्तर कोरिया) वैध आत्मरक्षक कदमों का विरोध करने के बहाने उस पर पूरी तरह दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।

उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने कोरियाई प्रायद्वीप पर मंडराते खतरे और अमेरिका के बढ़ते शत्रुताजनक कदमों और परमाणु खतरों से निपटने के लिए बेहद शक्तिशाली थर्मोन्यूक्लियर हथियार विकसित किया है।

उत्तर कोरिया ने तीन सितंबर को अपना सबसे शक्तिशाली छठा परमाणु परीक्षण किया था।

किम जोंग उन ने इसे उत्तर कोरिया की महान जीत बताया है।

यह भी पढ़ें...अमेरिका की उत्तर कोरिया को चेतावनी, कहा- नुकसान का मिलेगा कड़ा जवाब

अमेरिका ने जापान और दक्षिण कोरिया के समर्थन से उत्तर कोरिया के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पर मतदान के लिए सोमवार को सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है।

प्रस्ताव में उत्तर कोरिया को तेल और वस्त्र निर्यात करने और उत्तर कोरियाई नागरिकों के विदेश में काम करने पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...उत्तर कोरिया का हाइड्रोजन बम के सफल परीक्षण का दावा

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story