×

इंटरपोल : PNB fraud - नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी

Anoop Ojha
Published on: 2 July 2018 9:59 AM GMT
इंटरपोल :  PNB fraud - नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी
X

नई दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुरोध पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने वाले भगोड़े आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है। एक सीबीआई अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "इंटरपोल ने नीरव मोदी, उनके भाई निशाल मोदी और उनकी कंपनी के एक कार्यकारी सुभाष परब के खिलाफ आरसीएन जारी करने के हमारे अनुरोध को स्वीकार कर लिया है।"

यह भी पढ़ें .....CBI ने नीरव मोदी के खिलाफ जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

अधिकारी ने यह भी कहा कि इंटरपोल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के स्तर पर भगोड़े हीरा व्यापारी को धनशोधन के मामले में आरोपी बनाया है।

यह भी पढ़ें .....लंदन में रह रहा नीरव मोदी, अपने ज्वेलरी स्टोर के ऊपर बनाया आशियाना

एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, तीनों के खिलाफ आरसीएन जारी किए जाने के साथ अब उन्हें इंटरपोल के 192 सदस्य देशों में से किसी के द्वारा भी गिरफ्तार किया जा सकता है, जिसके बाद प्रत्यर्पण या निर्वासन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

यह भी पढ़ें .....मुंबई में होलिका दहन के दौरान जलाने के लिए तैयार किया गया नीरव मोदी का पुतला

वित्तीय जांच एजेंसी और सीबीआई ने जून में हीरा व्यापारी के खिलाफ आरसीएन जारी करने के लिए इंटरपोल से अनुरोध किया था। सीबीआई ने 11 जून को पहली बार आरसीएन जारी करने के लिए इंटरपोल से संपर्क किया। इसने फिर 13 जून को बेल्जियम के नागरिक निशाल मोदी और परब के खिलाफ आरसीएन जारी करने के लिए इंटरपोल से संपर्क किया।

यह भी पढ़ें .....नीरव मोदी मामले में CBI ने PNB के GM एसके चंद से पूछताछ की

सीबीआई ने 14 मई को मुंबई की एक विशेष अदालत में 18 अन्य लोगों के अलावा नीरव मोदी, निशाल और पराब को खिलाफ पहला आरोपपत्र दायर करने के बाद इंटरपोल को अनुरोध भेजा था।

--आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story