×

गायत्री प्रजापति को फिर मंत्री बनाए जाने की याचिका पर राजभवन ने लिया संज्ञान

aman
By aman
Published on: 25 Sep 2016 1:11 PM GMT
गायत्री प्रजापति को फिर मंत्री बनाए जाने की याचिका पर राजभवन ने लिया संज्ञान
X

लखनऊ: खनन मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापित को फिर मंत्री बनाए जाने को लेकर राज्यपाल के समक्ष एक याचिका दाखिल की गई है। इस पर एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर को रविवार को शाम राजभवन से मिलने का समय दिया गया है। राजभवन ने ठाकुर को यह सूचना दी है। इसी क्रम में वह राजभवन जाएंगी।

क्या था याचिका में?

आपको बता दें कि नूतन ठाकुर ने राज्यपाल को याचिका देकर कहा था कि 'गायत्री प्रजापति को इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा सीबीआई जांच के आदेश और सीबीआई रिपोर्ट के बाद भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों के कारण मंत्री पद से हटाया गया।'

अनुच्छेद-164 का दिया हवाला

किसी भी मंत्री को संविधान के अनुच्छेद-164 के तहत अपने पद से तब हटाया जाता है, जब वह राज्यपाल का विश्वास खो देता है। प्रजापति को मंत्री पद से इसीलिए हटाया गया क्योंकि वे राज्यपाल का विश्वास खो बैठे थे। अतः उन्हें दुबारा तब तक मंत्री नहीं बनाया जा सकता जब तक विश्वास खोने के कारणों को दूर नहीं कर लिया जाए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story