पंजाब में डेरों से होकर गुजरता है सत्ता का रास्ता, शुरू हुई 'चरण चांपना'

चुनाव हों और पंजाब में नेता डेरा परिक्रमा ना करें, ये हो नहीं सकता। इसका कारण ये है कि राज्य में नौ हजार से अधिक डेरे हैं और ये डेरे अपने भक्तों को राजनैतिक दिशा निर्देश देते हैं। ऐसे में नेता इन डेरों पर डोरे डालते हैं और अपना हित साधते हैं। 

Rishi
Published on: 9 April 2019 10:01 AM GMT
पंजाब में डेरों से होकर गुजरता है सत्ता का रास्ता, शुरू हुई चरण चांपना
X

चंडीगढ़ : चुनाव हों और पंजाब में नेता डेरा परिक्रमा ना करें, ये हो नहीं सकता। इसका कारण ये है कि राज्य में नौ हजार से अधिक डेरे हैं और ये डेरे अपने भक्तों को राजनैतिक दिशा निर्देश देते हैं। ऐसे में नेता इन डेरों पर डोरे डालते हैं और अपना हित साधते हैं। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह पिछले हफ्ते ब्यास में स्थित राधा स्वामी डेरा होकर आये हैं।

ये भी देखें : आसान नहीं BJP के लिए चक्रव्यूह का पहला द्वार भेदना, गठबंधन से कड़ी चुनौती

सीएम के साथ पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील कुमार जाखड़ भी गुरिंदर सिंह ढिल्लों के साथ करीब दो घंटे का वक्त बिता कर आए।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री नि‍तिन गडकरी ने भी डेरा ब्यास में हाजरी लगाईं थी।

आपको बता दें, राधा स्वामी संप्रदाय के लाखों अनुयायी देश भर में हैं।

ये भी देखें :मितरों! पहले चरण में सबसे अमीर के खिलाफ सबसे गरीब कैंडिडेट ने खोला मोर्चा

डेरे की ताकत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं हैं कि विधानसभा चुनाव के समय अमरिंदर और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंथ प्रमुख से मुलाकात की थी। आज नतीजा सबके सामने है।

ये हैं ताकतवर डेरे

निरंकारी

'डेरा सच्चा खंड'

दिव्य ज्योति जागरण संस्थान

भानियारेवाला डेरा

डेरा सच्चा सौदा

रविदास डेरा

नामधारी डेरा

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story