×

राजस्थान: दूसरे चरण के लिए 43 और प्रत्याशियों ने पर्चे भरे

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिये मंगलवार को 43 और उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये।निर्वाचन विभाग के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को 12 लोकसभा क्षेत्र में 43 उम्मीदवारों ने 54 नामांकन पत्र दाखिल किये। 

Anoop Ojha
Published on: 16 April 2019 1:51 PM GMT
राजस्थान: दूसरे चरण के लिए 43 और प्रत्याशियों ने पर्चे भरे
X

जयपुर: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिये मंगलवार को 43 और उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये।निर्वाचन विभाग के सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को 12 लोकसभा क्षेत्र में 43 उम्मीदवारों ने 54 नामांकन पत्र दाखिल किये।

यह भी पढ़ें......मंड्या में बहुत अच्छी स्थिति में नहीं हैं कुमारस्वामी के बेटे

उल्लेखनीय है कि राज्य में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। राज्य की कुल 25 सीटों में से प्रथम चरण में 13 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा जबकि दूसरे चरण में 12 सीटों पर छह मई को मतदान होना है।

मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करने वालों में भाजपा के तीन मौजूदा सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (जयपुर ग्रामीण), सुमेधानंद सरस्वती (सीकर) और राहुल कस्वां (चुरू) शामिल हैं। इसके अलावा बीकानेर से माकपा प्रत्याशी श्योपत राम और नागौर से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति मिर्धा ने भी पर्चा भरा है।

यह भी पढ़ें......इस्लाम में महिलाओं के मस्जिद जाने पर रोक नहीं : दंपति

राज्य में दूसरे चरण में छह मई को होने वाले मतदान के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम 10 अप्रैल से शुरू हो गया। नामांकन पत्र 18 अप्रैल तक दाखिल किए जा सकेंगे। बीस अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 22 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण में शामिल 12 लोकसभा क्षेत्रों में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर है।

यह भी पढ़ें......निर्मला का शशि थरूर को सरप्राइज, मिलने पहुंची अस्पताल

इन 12 सीटों के 23,783 मतदान केंद्रों पर 2.30 करोड़ 59,427 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वहीं प्रथम चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम पहले ही पूरा हो चुका है। इन सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story