×

9 मई को दिखेगा आकाश में अद्भुत नजारा, जो 100 सालों में होता है 13 बार

Newstrack
Published on: 6 May 2016 12:38 PM GMT
9 मई को दिखेगा आकाश में अद्भुत नजारा, जो 100 सालों में होता है 13 बार
X

लखनऊ: 9 मई 2016 को आकाश में एक दुर्लभ नजारा दिखेगा। सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरेगा बुध ग्रह। नासा ने इससे जुड़ा वीडियो रिलीज किया है। सोमवार शाम को आसमान में ऐसी खगोलिय घटना घटने वाली है जिसके बारे में कहा जाता है कि इस तरह की घटना 100 साल में 13 बार ही घटती है। आपको बता दें कि एक दुर्लभ खगोलीय घटना के तहत बुध ग्रह सौर डिस्क पर बिंदु की तरह नजर आएगा।

खबरों की मानें तो सदी में केवल 13 बार घटित होने वाले इस दृश्य को देश के कई हिस्सों से देखा जा सकेगा। बता दें कि ये घटना उस समय देखने को मिलेगी, जब ग्रह सौर डिस्क के एक हिस्से से दूसरे हिस्से की ओर जाते हुए छोटे काले बिंदु के रूप में नजर आएगा। ऐसा सूर्य, बुध और पृथ्वी के एक रेखा में आ जाने पर होता है।

solara

इस दौरान हमारे सौर मंडल का सबसे छोटा ग्रह बुध, सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरेगा। सूर्य के सामने से गुजरते हुए बुध एक काले गोल धब्बे की तरह दिखाई पड़ेगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक बुध का यह सफर यूनिवर्सल टाइम (यूटी) के मुताबिक 11:12 मिनट पर शुरू होगा। उस वक्त इंडिया में शाम के चार बजकर 52 मिनट हो रहे होंगे। सूर्यास्त के समय के मुताबिक देश में यह नजारा डेढ़ घंटे से ढाई घंटे तक देखा जा सकेगा।

वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि लोग इसे नंगी आंखों से ना देखें। काला चश्मा या फिल्म का सहारा लेना बेहतर होगा। अगर आप यह नजारा देखने से चूक गए तो आपको नंवबर 2019 तक इंतजार करना पड़ेगा। उसके बाद तो अगली बार यह नजारा 13 नवंबर 2032 को ही दिखेगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story