×

RIO: स्टीपलचेज फाइनल में ललिता पहुंचीं, टेनिस SF में हारे सानिया-रोहन

By
Published on: 13 Aug 2016 6:17 PM GMT
RIO: स्टीपलचेज फाइनल में ललिता पहुंचीं, टेनिस SF में हारे सानिया-रोहन
X

रियो डी जेनेरोः ओलंपिक के आठवें दिन एथलेटिक्स से भारत को एक अच्छी खबर मिली। 3 हजार मीटर स्टीपलचेज में ललिता बाबर चौथा स्थान हासिल करते हुए फाइनल में पहुंच गईं। इस ईवेंट में 32 साल बाद कोई भारतीय एथलीट पहुंचा है। वहीं, टेनिस के मिक्स डबल्स सेमीफाइनल में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी अमेरिका की वीनस विलियम्स और राजीव राम से हार गए। बाकी ईवेंट्स में भी भारतीय खिलाड़ी निराश करते रहे। महिला हॉकी में अर्जेंटीना से 0-5 से हारकर भारतीय टीम बाहर हो गई। शूटिंग और बैडमिंटन में भी खिलाड़ियों ने निराश किया। (विस्तृत खबरें रियो ओलंपिक सेक्शन में)

ललिता का नया नेशनल रिकॉर्ड

ललिता बाबर ने स्टीपलचेज ईवेंट में 9 मिनट 19.76 सेकेंड का वक्त लिया। इस तरह उन्होंने नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया। पहले ये 9 मिनट 26.55 सेकेंड था। ललिता 32 साल बाद स्टीपलचेज फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय भी बनीं। इससे पहले 1984 में पीटी ऊषा फाइनल में पहुंची थीं। इसी ईवेंट में भारत की पूर्व नेशनल रिकॉर्ड होल्डर सुधा सिंह 30वें स्थान पर रहकर बाहर हो गईं। स्टीपलचेज का फाइनल सोमवार को होगा।

बाकी एथलीटों ने किया निराश

एथलेटिक्स में अन्य मुकाबलों में भारत की किस्मत में शनिवार को हार ही लिखी जाती रही। महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में निर्मला शेरॉन क्वालीफाइंग राउंड में ही बाहर हो गईं। पुरूषों के 400 मीटर ईवेंट में मोहम्मद अनस अपनी हीट में छठे और सारे खिलाड़ियों में 31वें स्थान पर रहे। लंबी कूद में अंकित शर्मा ने निराश किया। दुती चंद भी महिलाओं की 100 मीटर दौड़ के फाइनल में नहीं पहुंच सकीं।

सानिया-बोपन्ना हारे सेमीफाइनल

सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना ने ओलंपिक टेनिस मिक्स डबल्स में सेमीफाइनल मैच गंवा दिया। भारतीय जोड़ी को अमेरिका की वीनस विलियम्स और राजीव राम की जोड़ी ने 2-6, 6-2 और 3-10 से हराकर फाइनल में जगह बना ली। पहला सेट सानिया और रोहन ने शानदार तरीके से जीता था, लेकिन दूसरे सेट में अमेरिकी जोड़ी ने वापसी की उसे जीत लिया। मुकाबला टाईब्रेकर तक खिंचा, लेकिन उसमें भी भारतीय जोड़ी लय वापस नहीं पा सकी।

महिला हॉकी टीम मुकाबले से बाहर

36 साल बाद ओलंपिक में भले ही पहुंचीं, लेकिन महिला हॉकी टीम के सदस्यों का निराशाजनक प्रदर्शन जारी है। शनिवार को पूल बी के मुकाबले में अर्जेंटीना ने 0-5 से भारत को हराया। इससे टीम मुकाबले से बाहर हो गई। भारत को क्वॉर्टरफाइनल में पहुंचने के लिए ये मैच जीतना था। अब वे नौवें से 12वें स्थान के लिए खेलेंगी।

शूटिंग में भी निराशा

शूटिंग में गुरप्रीत सिंह 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल ईवेंट और मेराज अहमद खान स्कीट ईवेंट के फाइनल तक नहीं पहुंच सके। गुरप्रीत 581 अंकों के साथ सातवें नंबर पर रहे। स्कीट में मेराज 121 अंकों के साथ नौवें स्थान पर थे। चार अन्य शूटरों के साथ वे शूट ऑफ में पहुंचे, लेकिन वहां से आगे बढ़ने में मेराज नाकाम रहे। भारत की शूटिंग में उम्मीद अब रविवार को गगन नारंग से है। गगन 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन में उतरेंगे।

ज्वाला-अश्विनी फिर हारीं

बैडमिंटन में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी वीमेंस डबल्स मुकाबले में फिर हार गई। इसके साथ ही जोड़ी का ओलंपिक सफर खत्म हो गया। उन्हें थाईलैंड की पुतिता सुपाजिराकुल और सपसिरी तेरातनचई की जोड़ी ने 21-17, 21-15 से हरा दिया।

फाइनल-सी में पहले स्थान पर रहे दत्तू

भारत के रोअर दत्तू बोकानल शानदार प्रदर्शन करते हुए रोइंग सिंगल्स स्कल्स ईवेंट के सी फाइनल में पहले स्थान पर रहे। दत्तू ने सेमीफाइनल में दूसरे स्थान पर रहते हुए सी फाइनल में एंट्री की थी। बोकानल ने छह मिनट 54.96 सेकेंड में रेस पूरी की।

ओलंपिक की सभी खबरें पढ़ने के लिए 'रियो ओलंपिक' का सेक्शन देखें...

Next Story