×

बस कंडक्‍टर की बेटी ने बढ़ाया देश का मान, CM अखिलेश देंगे 'रानी लक्ष्‍मीबाई' पुरस्‍कार

By
Published on: 17 Aug 2016 8:58 PM GMT
बस कंडक्‍टर की बेटी ने बढ़ाया देश का मान, CM अखिलेश देंगे रानी लक्ष्‍मीबाई पुरस्‍कार
X

रियो डी जेनेरोः लंबे इंतजार के बाद ओलंपिक खेलों के 12वें दिन भारत का मेडल जीतने का सपना पूरा हुआ। 58 किलो भार वर्ग में पहलवान साक्षी मलिक ने किर्गिस्तान की ऐसुलू तिनिबेकोबा को रेपचेज राउंड में 8-5 से शिकस्त दे दी। मैच खत्म होने से चंद सेकेंड पहले उन्होंने तीन अंक हासिल कर अपने देश का नाम पदक तालिका में ला दिया। भारत अब पदक तालिका में 70वें स्थान पर है।

साक्षी की जीत की पूरी खबर पढ़ें...शाबास साक्षी! ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान

ओलंपिक

-साक्षी के पिता दिल्‍ली में बस कंडक्‍टर हैं और मां आंगनबाणी सुपरवाइजर हैं

-यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने साक्षी को रानी लक्ष्‍मी बाई सम्‍मान देने की घोषणा की है।

-हरियाणा सरकार ने साक्षी को ढाई करोड़ रुपए और सरकारी नौकरी देने का एलान किया है

-साक्षी ओलंपिक में मेडल लाने वाली चाैथी महिला एथलीट बन गई हैं

कुश्‍ती में भारत को मिले मेडल

कुश्ती में अब तक भारत को सिर्फ चार मेडल मिले हैं। कुस्ती में मेडल लाने वाली साक्षी मलिक पहली महिला पहलवान हैं। 1952 हेलसिंकी ओलंपिक गेम्स में भारत को कुश्ती में पहला मेडल खशाबा जाधव ने दिलाया था। इस मेलड के बाद भारत को 56 सालों तक कुश्ती में कोई मेडल नहीं मिला। 2008 बीजिंग ओलंपिक में सुशील कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारतीय कुश्ती को नई राह दिखाई।

इसके बाद उन्होंने फिर 2012 लंदन ओलंपिक देश को सिल्वर मेडल दिलाकर इतिहास रच दिया था और सुशील भारतीय ओलंपिक इतिहास में व्यक्तिगत स्पर्धा में दो बार मेडल दिलाने वाले पहले एथलीट बने। 2012 लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

इससे पहले 12वें दिन भी भारत के लिए अच्छी खबरें नहीं आईं थीं। देश के टॉप बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत मेन्स सिंगल्स के क्वॉर्टर फाइनल में कड़े संघर्ष के बाद चीन के तीसरे रैंक के दिग्गज लिन डैन से रोमांचक मुकाबले में हार गए। वहीं, 48 किलो वर्ग रेसलिंग में विनेश फोगट भी हार गईं। भारत के 119 में से 95 खिलाड़ी खाली हाथ लौट चुके हैं। अब सिर्फ 24 खिलाड़ी मैदान में हैं।

संघर्ष के बाद हारे श्रीकांत

चीन के लिन डैन ने किदांबी श्रीकांत के खिलाफ पहला गेम सिर्फ 16 मिनट में जीत लिया। किदांबी इस सेट में लिन के मुकाबले कहीं खड़े नहीं थे। दूसरे गेम में श्रीकांत ने जोरदार वापसी की। एकतरफा गेम में उन्होंने 19 मिनट में डैन को मात दे दी। तीसरे गेम में भी किदांबी और लिन के बीच 29 मिनट तक कड़ा मुकाबला जारी रहा, लेकिन लिन ने ये गेम जीत लिया और 21-6, 11-21, 21-18 से मैच अपने नाम कर लिया।

विनेश ने गंवाया मुकाबला

48 किलो फ्री स्टाइल रेसलिंग में भारत की विनेश फोगाट ने रोमानिया की एमिली एलिना वुक को 11-0 से हरा दिया। बाद में पैर में चोट लगने की वजह से अगला मैच गंवाकर ओलंपिक से बाहर हो गईं।

ओलंपिक की खबरें विस्तार से पढ़ने के लिए रियो ओलंपिक के सेक्शन में जाएं

Next Story