×

UP में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें चुनावी झुनझुना तो नहीं?

aman
By aman
Published on: 16 Dec 2016 7:20 AM GMT
UP में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें चुनावी झुनझुना तो नहीं?
X

लखनऊ: पहले से ही पांच लाख करोड़ के घाटे में चल रही यूपी सरकार यदि विधानसभा चुनाव नहीं होते तो अपने कर्मचारियों को सातवां वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने में सौ बार सोचती। लेकिन सरकार भी क्या करे, लाखों कर्मचारियों को नाराज भी तो नहीं कर सकती। सातवें वेतन आयोग को लागू करने पर सरकारी खजाने पर हजारों करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

अब वेतनमान बढ़ा तो कर्मचारी खुश होने के बजाय हताश और निराश हो गए, क्योंकि इसमें तीसरे और चौथे श्रेणी के कर्मचारियों के लिए कुछ खास नहीं था। छठा वेतन आयोग लागू होने पर इस स्तर के सरकारी कर्मचारियों ने जमकर खुशियां मनाई थी। लेकिन इस बार खुशियां कम मनाई और वेतनमान में खोट ज्यादा तलाश ली। हालांकि अब क्लर्क का भी वेतन लगभग एक लाख रुपए होगा।

दरअसल, सातवें आयोग के वेतन में उनको बहुत कम फायदा हुआ है जबकि बड़े अधिकारियों की चांदी हो गई। लाखों की संख्या में तीसरे और चैाथे दर्जे के कर्मचारियों ने तो यहां तक कहना शुरू कर दिया है कि सरकार अपने आप को भले ही समाजवादी कहती हो लेकिन सरकार में शामिल लोगों की सोच पूंजीवादी है। सरकार ने तो बड़े अधिकारियों को बहुत आगे कर दिया। वहीं निचली श्रेणी के कर्मचारी जहां थे वहीं रह गए।

अब अधिकारियों को मिलेंगे लाखों और छोटे कर्मचारी जाए 'जहन्नुम' में। कुछ कर्मचारी तो ये भी कह रहे हैं कि हमारा भी समय आने वाला है। चुनाव में दिखाएंगे कि बड़े अधिकारी चुनाव में सरकार का कितना साथ देते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story