×

स्मृति ईरानी ने अमेठी के एक डिजिटल गांव का किया शुभारंभ, चढ़ा सियासी पारा

Manali Rastogi
Published on: 1 Sep 2018 8:04 AM GMT
स्मृति ईरानी ने अमेठी के एक डिजिटल गांव का किया शुभारंभ, चढ़ा सियासी पारा
X

अमेठी: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी का सियासी पारा शनिवार को उस समय गर्म हो गया जब केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी के मुसाफिरखाना के पिंडारा ठाकुर डिजीटल गांव का शुभारंभ कर लोगों तोहफा दिया। पिंडारा ठाकुर के सर्वोदय इंटर कालेज में जिस समय केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कार्यक्रम का शुभारंभ कर रही थीं उस समय योगी सरकार के मंत्री सुरेश पासी, डीएम शकुंतला गौतम और एसपी अनुराग आर्य भी मौजूद थे।

कामन सर्विस सेंटर के तहत डिजिटल गांव का किया शुभारंभ

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी लखनऊ से सड़क मार्ग से होते हुए अमेठी पहुंची, जहां रास्ते में कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। उन्होंंने सभी का अभिवादन स्वीकार किया और तय कार्यक्रम के मुताबिक़ मुसाफिरखाना के पिंडारा ठाकुर गांव पहुंची। यहां उन्होंंने जिले के पहले कामन सर्विस सेंटर डिजिटल गांव का शुभारंभ किया।

डिजीटल गांव पिंडारा ठाकुर में कामन सर्विस सेंटर के साथ ही 206 कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इसमें वाईफाई चौपाल, प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता, एलईडी बल्ब निर्माण, सेनेटरी नैपकिन बनाने की यूनिट आदि शामिल है। इन सब में ग्रामीणों के लिए भी रोजगार मिल सकेगा।

आईबीपीवी बैंक सेवा का करेगी शुभारंभ

स्मृति ईरानी अमेठी शहर में बने पोस्ट आफिस में डिजिटल इंडिया के तहत आईबीपीवी यानी भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवा का शुभारंभ करेगी। इस सेवा के माध्यम से लोगों को खाता खुलवाने के लिए किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई पूरी नहीं करनी पड़ेगी और अंगूठे के निशान के पैसा जमा और निकासी होगी।

सेवा के शुरु होने के बाद पैसा निकालने के लिए लोगों को सिर्फ अपना अंगूठा लगाना पड़ेगा और पैसा निकल जाएगा। यही प्रक्रिया पैसा जमा करने के लिए भी करना पड़ेगी। उपभोक्ता को पैसे के लिए बैंक में लाइन से निजात मिलेगी और स्वयं डाककर्मी पैसा लेकर उपभोक्ता के घर पर जाएंगे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story