×

बर्थडे स्पेशल: 14 वां जन्मदिन पर जानिए यूट्यूब से जुड़ी बातें

suman
Published on: 14 Feb 2018 4:59 AM GMT
बर्थडे स्पेशल: 14 वां जन्मदिन पर जानिए यूट्यूब से जुड़ी बातें
X

जयपुर: 14 फरवरी को विश्व के सबसे बड़े वीडियो अपलोडिंग साइट यूट्यूब का 14वां बर्थडे है। इन 13 वर्षों में इस सोशल मीडिया साइट ने लोगों के दिलों में खास जगह बनाई है। हर महीने करीब 1.5 अरब लोग यूट्यूब पर लॉगिन करके वीडियो देखते हैं। 14 फरवरी 2005 को लॉन्च हुए यूट्यूब को बनाने वाले चैड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम जब अपने इस कॉन्सेप्ट पर काम कर रहे थे तो वो पहले इसे एक वीडियो डेटिंग साइट बनाना चाहते थे।

यह पढ़ें....OMG: मुकेश अंबानी इतने दिन तक देश का खर्चा उठा सकते हैं,रॉबिन हुड इंडेक्स का दावा

यूट्यूब पर पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड हुआ।मी एट द जू ( 'Me at the Zoo') नाम के इस वीडियो को अब तक 4 करोड़ 56 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देखा है। यह हाथी के साथ शूट किया गया है इस वीडियो में यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम नज़र आ रहे हैं।

स्वीडन के वेब-बेस्ड कमेडियन प्यूडाइपाइ अभी मात्र 28 साल के हैं। लेकिन इनके चैनल के अभी 6 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। इंग्लैंड के डैनियल रॉबर्ट ने वर्ष 2017 में 1.65 करोड़ डॉलर की कमाई की। इसके चैनल डैनटीडीएम के 1 करोड़ 70 लाख से ज्यादा सब्सक्राइब्स हैं। यूट्यूब के बारे मे एक और रोचक तथ्य यह है कि 1.5 अरब लोग हर महीने बकायदा यू-ट्यूब पर लॉग-इन करके वीडियो देखते हैं। दुनिया में इतने घरों में तो टीवी नहीं है डेस्पैसिटो गाने का वीडियो सबसे ज्यादा हिट है। इसमें प्यूर्टो रिको के सिंगर ल्यूइस फोन्सी हैं। इसे अब तक 4.8 अरब बार देखा गया है।

यह पढ़ें....वेलेंटाइन्स डे: युवाओं पर नजर रखने को तैयार योगी की ‘एंटी रोमियो स्क्वाड’

यूट्यूब पर औसतन एक घंटे से ज्यादा समय यूजर्स प्रतिदिन सिर्फ मोबाइल पर बिताते हैं। वर्ष 2016 के अंत में दुनियाभर में लोग 46,000 सालों के समय के बराबर सालाना यू-ट्यूब देख रहे थे। 88 देशों और 76 भाषाओं में लोग यू-ट्यूब चला रहे हैं। दुनिया में हर पांच लोगों में एक यू-ट्यूब देख रहा है। एक अरब घंटे से ज्यादा का वीडियो कंटेंट देखा जा रहा है प्रतिदिन यू-ट्यूब पर। यू-ट्यूब का पहला वीडियो 18 सेकंड का था। इसके बाद लगातार इसका कंटेंट बढ़ता ही जा रहा है। पढ़िए हर मिनट यू-ट्यूब पर 6 घंटे का कंटेंट अपलोड होता है। दक्षिण कोरिया के सिंगर साइ का जेंटलमैन वीडियो सबसे जल्दी वायरल होने वाला वीडियो है। इस वीडियो को 3 दिन के अंदर 10 करोड़ लोगों ने देखा था। यू-ट्यूब के सभी वीडियो में करीब 5 फीसदी वीडियो ऐसे हैं, जिनसे वेबसाइट का 95 फीसदी व्यू आते हैं। यू-ट्यूब पर करीब 5.8 करोड़ वीडियो (वर्ष 2015 में) ऐसे हैं जिन पर 10 हजार से ज्यादा व्यू हैं। स्रोत- ट्यूबलर लैब्स की रिपोर्ट, फोर्ब्स, टेकक्रंच, गूगल ब्लॉग,स्टैटिस्टा आदि।

suman

suman

Next Story