×

अब ट्वीटर पर कम्‍प्‍लेन सॉल्‍व करेगी UP पुलिस, जानिए कैसे मिलेगी आपको मदद

By
Published on: 8 Sep 2016 2:16 PM GMT
अब ट्वीटर पर कम्‍प्‍लेन सॉल्‍व करेगी UP पुलिस, जानिए कैसे मिलेगी आपको मदद
X

लखनऊः ट्विटर के जरिए शिकायत दर्ज करने और 5 मिनट में पुलिस की मदद पहुंचाने वाला यूपी देश का पहला सूबा बन गया है। गुरुवार को डीजीपी जावीद अहमद ने ट्विटर एशिया के वाइस प्रेसीडेंट ऋषि जेटली के साथ इस सेवा को लॉन्च किया। इसके लिए डीजीपी ऑफिस में 15 लोगों की टीम लगाई गई है। बता दें कि इससे पहले रेलवे, पासपोर्ट और विदेश मंत्रालय ट्विटर सर्विस लॉन्च कर चुके हैं।

कैसे काम करेगा?

ट्विटर के जरिए पीड़ितों को शिकायत दर्ज कराने के लिए अपने एकाउंट से @uppolice को समस्या टैग करनी होगी। ट्वीट करने वाले को कम्प्लेन नंबर मिलेगा। ट्वीट को टीम संबंधित जिले के एसपी को भेजेगी। इसे वे संबंधित थाने को भेजेंगे। हर छोटी शिकायत पर खुद थानेदार को मौके पर जाना होगा। इसके बाद वे कार्रवाई की जानकारी एसपी को देंगे। इसके बाद एसपी भी @uppolice और शिकायतकर्ता को ट्वीट कर ही जानकारी देंगे।



डीजीपी ऑफिस की रहेगी नजर

@uppolice पर शिकायत दर्ज कराने के बाद डीजीपी दफ्तर इस पर नजर रखेगा। मदद में देरी होने पर पुलिस ट्विटर कंट्रोल रूम से री-ट्वीट कर संबंधित एसपी से जवाब मांगा जाएगा। डीजीपी का दावा है कि शिकायत मिलने पर 2 मिनट के अंदर पहला रिस्पांस और 5 मिनट के अन्दर मदद दी जाएगी। बता दें कि ट्विटर हैंडल के लिए साइबर सेल और सर्विलांस सेल के पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई। सोशल मीडिया के जरिए क्राइम कंट्रोल करने के बारे में उन्हें ट्रेंड किया गया। हर जिले की पुलिस को ट्विटर और फेसबुक अकाउंट बनाने को कहा गया। इन पर सभी गुडवर्क की जानकारी शेयर की जा रही है।

अफवाहों पर भी रहेगी निगाह

यूपी पुलिस कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट प्लेटफार्म की तरह काम करेगी। शिकायतों का रिकॉर्ड रखा जाएगा। जब तक शिकायतों का समाधान नहीं हो जाता, कम्प्लेन का स्टेटस इनकम्प्लीट दिखाता रहेगा। साथ ही पुलिस ट्विटर पर फैलाये जाने वाली अफवाहों पर भी निगाह रखेगी। यूपी पुलिस के ट्विटर अकाउंट पर फिलहाल 700 शिकायतें रोज मिल रही हैं।

Next Story