×

'सुल्तान' और 'बाजीराव मस्तानी' का नहीं चला जादू, इस फिल्म ने की ऑस्कर में एंट्री

By
Published on: 23 Sep 2016 12:18 PM GMT
सुल्तान और बाजीराव मस्तानी का नहीं चला जादू, इस फिल्म ने की ऑस्कर में एंट्री
X

मुंबई: साल 2016 में जब 'बाजीराव मस्तानी' और 'सुल्तान' जैसी हिट फिल्में आईं, तो हर किसी को इन फिल्मों से इंडिया के लिए ऑस्कर अवार्ड लाने के उम्मीदें बढ़ गई। लेकिन इस रेस में बॉलीवुड की हिट फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए जगह बनाई नेशनल अवार्ड जीत चुकी फिल्म 'विसारनई' ने। यह एक तमिल फिल्म है। 'विसारनई' नाम की इस फिल्म की विदेशी भाषा फिल्म कैटेगरी में इंडिया की ओर से आधिकारिक इंट्री हो गई है। फिल्म 'विसारनई' ने शाहरुख़ खान की 'फैन', सलमान खान की 'सुल्तान', रणवीर-दीपिका की 'बाजीराव मस्तानी' को भी पीछे छोड़ दिया है और ऑस्कर के लिए अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या खास है फिल्म 'विसारनई' में

बता दें कि फिल्म 'विसारनई' के निर्माता जाने-माने एक्टर-डायरेक्टर धनुष हैं जबकि इसके राइटर वेट्रिमारन हैं। यह फिल्म एम चंद्रकुमार के नॉवेल 'लॉकअप' पर बेस्ड है। वहीं फिल्म 'विसारनई' ने 63वें राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में तीन अवार्ड्स जीते। जिसमें 'विसारनई' को सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता समुतिराकनी को और सर्वश्रेष्ठ संपादन किशोर ते को मिला। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की चयन समिति के प्रमुख फिल्मकार केतन मेहता के अनुसार, ‘हमने कांसेप्ट, ट्रीटमेंट और तकनीक के आधार पर ‘विसारनाई' का चयन किया। ऑस्कर के लिए तो ‘सैराट', ‘बाजीराव मस्तानी', ‘सुलतान', ‘फैन', ‘एयरलिफ्ट' और ‘उड़ता पंजाब' जैसी कई अच्छी फिल्में दौड़ में थीं। लेकिन हमने सबकी सम्मति से यह डिसाइड किया।

आगे की स्लाइड में जानिए इस फिल्म से जुड़ी और भी इंट्रेस्टिंग बातें ‘विसारनाई' में दिनेश रवि, आनंदी और आदुकलाम मुरुगदोस ने लीड रोल निभाए हैं। ‘विसारनई' पुलिस की बर्बरता, भ्रष्टाचार और अन्याय को दिखाती है। ‘विसारनाई' से पहले आठ और तमिल फिल्में ऑस्कर में इंडिया को रिप्रेजेंट कर चुकी है। वही इस फिल्म ने 72वें वेनिस फिल्म महोत्सव में भी एमनेस्टी इंटरनेशनल इटालिया अवार्ड जीता था। लेकिन यह भी सच है कि सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म कैटेगरी में अब तक ऑस्कर नहीं जीता है।

Next Story