लोकसभा चुनाव-तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू, PM नरेंद्र मोदी ने मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट

लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए देश की 117 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। आज की वोटिंग में सियासत के कई दिग्गज अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Anoop Ojha
Published on: 23 April 2019 3:49 AM GMT
लोकसभा चुनाव-तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू, PM नरेंद्र मोदी ने मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए देश की 117 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। आज की वोटिंग में सियासत के कई दिग्गज अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में अहमदाबाद में अपना वोट डाला और लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

उन्होंने कहा, ‘‘ मतदाता पहचान पत्र (आईडी) आतंकवादियों के आईईडी से अधिक शक्तिशाली है।’’

मोदी गुजरात के अहमदाबाद शहर के रानिप इलाके में स्थित निशान हाई स्कूल में बने मतदान केन्द्र पर वोट डालने एक खुली जीप में पहुंचे।

गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे अमित शाह ने स्कूल के बाहर उनका स्वागत किया और उन्हें मतदान केन्द्र तक ले गए ।

मोदी ने लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने की अपील करते हुए कहा, ‘‘ मैं लोकतंत्र के इस सबसे बड़े त्योहार में हिस्सा ले कर खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं। मतदाता पहचान पत्र की शक्ति आतंकवादियों के आईईडी से कहीं अधिक है।’’

मोदी के मतदान केन्द्र पहुंचने के दौरान सड़क के दोनों ओर हजारों लोगों का जमावड़ा था।

वोट डालने के बाद मोदी ने मतदान केन्द्र से कुछ दूर मीडिया से भी बातचीत की।



लोकसभा के तीसरे चरण के लिए मंगलवार को देशभर में 116 सीटों पर मतदान शुरू हो गया, जिसमें गुजरात और केरल की सभी सीटें शामिल हैं।

मोदी ने वोट डालने से पहले लिया मां का आशिर्वाद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को वोट डालने से पहले अपनी मां हीरा बाई का आशिर्वाद लेने उनके घर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने रानिप इलाके में बने मतदान केन्द्र में वोट डाला। हीरा बाई अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के साथ गांधीनगर के पास रायसन गांव में रहती हैं।मोदी अपनी मां के साथ करीब 20 मिनट तक रहे। मां ने उन्हें आशिर्वाद के तौर पर शॉल, मिठाई तथा नारियल भेंट किया ।

प्रधानमंत्री कल रात गांधीनगर के राजभवन में ठहरे थे। आज सुबह सीमित सुरक्षा के साथ वह अपनी मां का आशिर्वाद लेने पहुंचे।

मां से मिलने के बाद उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की और बच्चों को उनके साथ सेल्फी भी लेने दी। इसके बाद वह रानिप के एक स्कूल में बनाए गए मतदान केन्द्र पर वोट डालने के लिए रवाना हो गए।प्रधानमंत्री से बातचीत के बाद स्थानीय लोगों ने बताया कि मोदी ने उनसे वोट करने की अपील की है।

गुजरात की सभी 26 सीटों पर आज मंगलवार को मतदान हो रहा है।

यह भी पढ़ें.....लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू, राहुल-शाह की किस्मत दांव पर

सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

इस चरण में जिन 14 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 116 सीटों में मतदान हो रहा है, 2014 चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने उनमें से 66 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की थी। बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलियों के खातों में गयी थीं।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story