तुमकुर के मतदाताओं के लिए पानी की समस्या बड़ी, देवगौड़ा के लिए परीक्षा

कर्नाटक के तुमकुर लोकसभा क्षेत्र में पानी का संकट पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के लिए भारी पड़ सकता है और लोग पसोपेश में हैं कि वह जद एस प्रमुख एच डी देवेगौड़ा के पक्ष में मतदान करें उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार को जितायें।यहां से देवगौड़ा जद (

Anoop Ojha
Published on: 16 April 2019 2:24 PM GMT
तुमकुर के मतदाताओं के लिए पानी की समस्या बड़ी, देवगौड़ा के लिए परीक्षा
X

तुमकुर: कर्नाटक के तुमकुर लोकसभा क्षेत्र में पानी का संकट पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के लिए भारी पड़ सकता है और लोग पसोपेश में हैं कि वह जद एस प्रमुख एच डी देवेगौड़ा के पक्ष में मतदान करें उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार को जितायें।यहां से देवगौड़ा जद (एस) के उम्मीदवार हैं और उनका मुकाबला भाजपा के जी. एस. बासवराज से है।

यह भी पढ़ें.....संयुक्त जनसभा में अखिलेश-अजीत के निशाने पर पीएम मोदी

पानी की कमी से जूझ रहे तुमकुर का हेमावती नदी में 24 टीएमसी का हिस्सा है। बासवराज ने आरोप लगाया है कि देवगौड़ा ने अपने बेटे एवं राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री एचडी रेवन्ना को विशेष निर्देश दिया है कि वह ‘‘इस क्षेत्र के लिए पानी नहीं छोड़ें जिसका ज्यादा हिस्सा हासन की तरफ मोड़ दिया गया है जिसे देव गौड़ा अपना असली घर मानते हैं।’’

यह भी पढ़ें.....गोवा के लोगों की हैं ये प्राथमिकताएं, सरकार को दिए इतने नंबर

देगौड़ा ने अपना अपना गृह चुनाव क्षेत्र हासन एक पोते के लिए छोड़ दिया है और तुमकुर से चुनाव मैदान में हैं। राजधानी बेगलुरू से 70 किलोमीटर दूर स्थित तुमकुर कांग्रेस का गढ़ माना जाता है और बहुत बड़ा औद्योगिक शहर है।

स्थानीय कांग्रेस सांसद तुमकुर से चुनाव लड़ना चाहते थे। इससे देवेगौड़ा के चुनाव पर इसका कुछ असर पड़ सकता है। लेकिन जद एस ने कहा है कि कांग्रेस के साथ इस मसले को सुलझा लिया गया है और दोनों दल इस क्षेत्र में मिल कर चुनाव प्रचार कर रहे हैं ।

यह भी पढ़ें.....राजस्थान: दूसरे चरण के लिए 43 और प्रत्याशियों ने पर्चे भरे

इस निर्वाचन क्षेत्र में लड़ाई दिलचस्प है क्योंकि देवेगौड़ा वोक्कालिगा समुदाय से है और बासवराज लिंगायत हैं।

बासवराज 1984 से अब तक आठवीं बार चुनाव मैदान में उतर रहे हैं । उन्होंने चुनाव में तीन बार कांग्रेस के टिकट पर और एक बार 2009 में भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की थी। वह 2014 में बासवराज कांग्रेस के एम. गौड़ा से चुनाव हार गए थे।

इस बार जद एस विकास का वादा कर वोट मांग रहा है। पार्टी का वादा पानी की समस्या से भी निजात दिलाने का है ।

भाजपा उम्मीदवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर भरोसा कर रहे हैं। वह लोगों को यह भी समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह देवेगौड़ा की पार्टी है, जिसने राज्य में कांग्रेस के साथ सत्ता में होते हुए भी हेमावती नदी से पर्याप्त पानी नहीं छोड़ा ।

यह भी पढ़ें.....सावित्रीबाई फुले ने किया नामांकन, भाजपा को बताया दंगाई पार्टी

बासवराज का दावा है कि देवेगौड़ा को कांग्रेस के मतदाताओं से बहुत अधिक समर्थन मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि हेमावती नदी से 24 टीएमसी पानी नहीं छोड़े जाने से लोग नाराज हैं।

बासवराज ने कहा कि तुमकुर में चुनावी संघर्ष जाति के आधार पर है और लिंगायत तथा वोक्कालिगा यहां से जीत में बड़ी भूमिका अदा करेंगे।

पिछले चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबले के चलते वोक्कालिगा वोट में विभाजन हो गया था, लेकिन इस बार जद एस को उम्मीद है कि उसे एकमुश्त वोट मिलेगा।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story