×

Mizoram News: जिंदा हैं दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुख‍िया! फैमिली ने अंतिम संस्‍कार करने से किया इनकार

Mizoram News: दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया माने जाने वाले मिजोरम के जिओना को लेकर खबर आई थी कि उनका निधन हो चुका है, लेकिन उनके प्रियजन उन्हें अलविदा कहने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं, जिओना की फैमिली का मानना है कि वे अभी भी जिंदा हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 15 Jun 2021 6:53 AM GMT
World Biggest Family
X

World Biggest Family (Photo-Social Media)

Mizoram News: दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया माने जाने वाले मिजोरम के जिओना (Ziona Chana) को लेकर लगभग 2 दिनों पहले खबर आई थी कि उनका निधन हो चुका है, लेकिन उनके प्रियजन उन्हें अलविदा कहने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं, जिओना की फैमिली का मानना है कि वे अभी भी जिंदा हैं।

आपको बता दें कि मिजोरम के बक्तांग गांव में 76 वर्षीय जिओना की 39 पत्नियां, 90 से अधिक बच्चे और कम से कम 33 पोते-पोतियां हैं, जो एक विशाल चार मंजिला घर में रहते हैं। ये एक धार्मिक संप्रदाय लाल्पा कोहरान थार से ताल्लुक रखते हैं, जिसमें पुरुषों को बहुविवाह की अनुमति होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 76 साल के जियोना हायपरटेंशन और डायबिटीज के मरीज थे। रविवार को आइजोल के ट्रिनिटी अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। हालांकि जिनोवा के परिवारवालों का कहना है कि उनका शरीर अब भी गर्म है और उनकी पल्स लगातार चल रही है।


लाल्पा कोहरान थार के सचिव जैतिनखुमा का कहना है कि अस्पताल से घर लाए जाने के बाद जियोना की नाड़ी फिर से चलने लगी। उन्होंने कहा कि जियोना का शरीर अभी भी गर्म है। उनके परिवार के सदस्य और बक्तांग गांव के चुआंथार के लोग उन्हें ऐसी परिस्थितियों में नहीं दफना सकते।


आपको बता दें कि चुआंथार ग्राम परिषद के अध्यक्ष रामजुआवा के अनुसार, 433 परिवारों के 2,500 से अधिक सदस्य संप्रदाय का हिस्सा हैं, जिसकी स्थापना लगभग 70 साल पहले जियोना के चाचा ने की थी। संप्रदाय के अधिकतर सदस्य जीवन यापन के लिए बढ़ई का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि वे सभी उनका काफी सम्मान करते हैं और जब तक वे आश्वस्त नहीं हो जाते कि वह इस दुनिया से जा चुके हैं, तब तक उनका अंतिम संस्कार नहीं करना चाहेंगे। बता दें कि बक्तांग में जियोना की चार मंजिला हवेली एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

Ashiki

Ashiki

Next Story