×

Nagaland Election: नागालैंड में नहीं बचा कोई विपक्ष, एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार को एनसीपी समेत सबका समर्थन

Nagaland Election: नागालैंड में हाल में हुए विधानसभा चुनाव के बाद जल्द ही एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार का गठन होने वाला है। नागालैंड की सियासत में इस बार एक दिलचस्प बात यह होगी कि कोई विपक्ष ही नहीं बचा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 6 March 2023 10:02 AM GMT
There is no opposition left in Nagaland, everyone including NCP supports the NDPP-BJP coalition government:
X

नागालैंड में नहीं बचा कोई विपक्ष, एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार को एनसीपी समेत सबका समर्थन: Photo Social Media

Nagaland Election: नागालैंड में हाल में हुए विधानसभा चुनाव के बाद जल्द ही एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार का गठन होने वाला है। नागालैंड की सियासत में इस बार एक दिलचस्प बात यह होगी कि कोई विपक्ष ही नहीं बचा है। राज्य के विधानसभा चुनाव में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में एनसीपी उभरी थी। अब एनसीपी और जदयू समेत सभी राजनीतिक दलों ने राज्य में जल्द बनने वाली एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है।

एनसीपी ने किया समर्थन देने का ऐलान

नागालैंड विधानसभा के चुनाव नतीजे दो मार्च को घोषित किए गए थे जिसके मुताबिक एनडीपीपी ने 25 सीटों पर और भाजपा ने 12 सीटों पर जीत हासिल की है। राज्य में एनसीपी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी और पार्टी ने 7 सीटों पर जीत हासिल की है। एनसीपी की ओर से राज्य की गठबंधन सरकार से जुड़ने का ऐलान किया जा चुका है। एनसीपी के विधायक वाई मोहनबेमो ने यह जानकारी दी।

यदि नागालैंड के चुनाव नतीजों को देखा जाए तो इस बार सबसे अधिक राजनीतिक दलों ने जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल की है। राज्य में एनपीपी ने पांच, लोजपा (रामविलास),नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और आरपीआई (अठावले) ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की है। चार सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में कामयाब रहे हैं जबकि जदयू को एक सीट पर कामयाबी मिली है।

कई अन्य दलों का भी समर्थन

नागालैंड में इस बार विपक्ष रहित सरकार बनने जा रही है। लोजपा (रामविलास), आरपीआई (अठावले) और जदयू की ओर से पहले ही समर्थन पत्र सौंपा जा चुका है। एनपीएफ के महासचिव का भी कहना है कि राज्य में बनने वाली नई सरकार को समर्थन दिया जा सकता है। पार्टी जल्द ही इस बाबत आखिरी फैसला लेने वाली है। ऐसी स्थिति में नागालैंड विधानसभा में कोई विपक्ष ही नहीं बचेगा। नागालैंड में 2015 और 2021 में भी विपक्ष रहित सरकारें बनी थीं मगर यह पहला मौका होगा जब सदन में शपथ ग्रहण के साथ ही विपक्ष रहित सरकार का गठन होगा।

शाह के घर पर नई सरकार को लेकर मंथन

इस बीच गृह मंत्री अमित शाह के घर रविवार को हुई बैठक में पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में बनने वाली नई सरकारों के संबंध में महत्वपूर्ण चर्चा की गई। सबसे बड़ा सवाल त्रिपुरा में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर उठा रहा है। वैसे पार्टी सूत्रों के मुताबिक माणिक साहा इस दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। हालांकि पार्टी में एक धड़े की ओर से केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक का नाम भी काफी जोर-शोर से चलाया जा रहा है।

नागालैंड में नेफ्यू रियो का फिर मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है। रियो की पार्टी एनडीपीपी ने इस बार के विधानसभा चुनाव में 25 सीटों पर जीत हासिल की है। ऐसे में नागालैंड में मुख्यमंत्री पद को लेकर बदलाव की कोई संभावना नहीं है। इसी तरह मेघालय में कॉनराड संगमा की भी जल्द ही ताजपोशी हो सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story