×

Lucknow News: लखनऊ में चला मेगा टीकाकरण अभियान, लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

लखनऊ में आज विभिन्न जगहों पर कोरोना का टीका दिया गया। इस दौरान शहर के कई स्कूल, कॅालेज व विश्वविद्यालय में इसका आयोजन किया गया...

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 6 Sep 2021 2:06 PM GMT (Updated on: 6 Sep 2021 4:21 PM GMT)
During vaccination
X

टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी

Lucknow News: लखनऊ में आज विभिन्न जगहों पर कोरोना का टीका दिया गया। इस दौरान शहर के कई स्कूल, कॅालेज व विश्वविद्यालय में इसका आयोजन किया गया। लोगों ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया वहीं प्रशासन के द्वारा लोगों के वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी प्रकार के परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए तत्पर थी।अधिकारी सभी सेंटरों पर जा कर स्वंय देख रहे थें।


सोमवार को राजधानी के सिटी मोन्टेसरी स्कूल (CMS) ने अपने विभिन्न कैम्पसों में टीकाकरण केंद्र बनाकर लोगों का वैक्सिनेशन कराया। राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) में आयोजित 'कोविड टीकाकरण कैम्प' का उद्घाटन करते हुए विधि एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि 'टीकाकरण कैम्प में सहयोग कर सी.एम.एस. जनहित का कार्य कर रहा है। मुझे हार्दिक प्रसन्नता है कि जनमानस से जुड़े कार्यक्रमों में सी.एम.एस. सदैव ही अग्रणी रहता है और कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भी सी.एम.एस. जोरदार सहयोग कर रहा है।' ब्रजेश पाठक ने कहा कि 'जन-जन के सामूहिक प्रयास से ही कोरोना महामारी से मुक्ति पाई जा सकती है। अतः बिना किसी डर अथवा संकोच के वैक्सीन की दोनो डोज लगवायें।'


सिटी मेंटेसरी स्कूल में टीकाकरण करती स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी


इस अवसर पर लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने भी वैक्सीनेशन के प्रति जनमानस को जागरूक करते हुए कहा कि 'वैक्सीन लगवाने के बावजूद भी मास्क लगाना, हाथ धोना एवं सामाजिक दूरी बनाना आदि नियमों का अवश्य पालन करें और अपने घर व कार्यालय के आस-पास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।' इस अवसर पर सूर्यकान्त त्रिपाठी (ए.सी.एम.-6), मुकेश शर्मा (भाजपा नगर अध्यक्ष) कौशल (प्रांत प्रचारक, आरएसएस), प्रो. गीता गाँधी किंगडन (प्रेसीडेन्ट, सी.एम.एस.) व अन्य गणमान्य हस्तियों ने कोविड टीकाकरण के प्रति जनमानस को जागरूक किया।

सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस में कोविड टीकाकरण कैम्प का उद्घाटन सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व एम.डी. प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने दीप प्रज्वलित कर एवं रिबन काटकर किया। इस अवसर पर प्रो. किंगडन ने कहा कि 'सिटी मोन्टेसरी स्कूल कोरोना महामारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन एवं प्रदेश सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है और सी.एम.एस. के सभी कैम्पसों में इससे सम्बन्धित जरूरी एहतियात बरते जा रहे हैं। इसके अलावा, सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) में भी बड़ी ही सफलतापूर्वक टीकाकरण सम्पन्न हुआ।'

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. के तीन कैम्पसों सी.एम.एस. कानपुर रोड, सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) में जिला प्रशासन के साथ मिलकर कोविड टीकाकरण कैम्प आयोजित करने में सम्बन्धित कैम्पसों की प्रधानाचार्याओं क्रमशः डा. विनीता कामरान, मंजीत बत्रा एवं निशा पाण्डेय ने अहम भूमिका निभाई। इन कैम्प में वरिष्ठ चिकित्सकों अर्चना भारती, कुसुम चौरसिया, विद्यावती, रीमा प्रजापति, अंजली, मानसी एवं हेड डाक्टर विनोद श्रीवास्तव एवं डा. इमरान के मार्गदर्शन में सुचारू रूप से टीकाकरण सम्पन्न हुआ, जिसमें हजारों लोगों ने टीका लगवाया।


461 बूथों पर चल महा टीकाकरण अभियान, DM अभिषेक प्रकाश ने लिया कई केंद्रों का जायजा

Lucknow News: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ज़िला प्रशासन लखनऊ नया रिकॉर्ड दर्ज कराने के लिए अग्रसर है। शासन के निर्देशानुसार शहर में वृहद कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तृतीय फेज का आयोजन आज किया गया। जिसके तहत जनपद में आज कुल 147 केंद्र (सेशन साइट्स) जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों का नाम शामिल है। इसमें बलरामपुर चिकित्सालय, डॅा. एसपीएम चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, केजीएमयू, डॅा. आरएमएल चिकित्सालय, बीआरडी चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय और अवंती बाई चिकित्सालय के नाम हैं।


टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे अधिकारी


इसके अलावा 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सीबीसी सहित 07 अन्य स्थान सहित कुल 46 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया, जिसके मद्देनजर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश स्वयं फील्ड में निकले और टीकाकरण अभियान के लिए की गई व्यवस्थाओ का सत्यापन किया। सबसे पहले जिलाधिकारी सेंट जोसेफ सीतापुर स्थित टीकाकरण केंद्र पहुँचे और उसके बाद जिलाधिकारी द्वारा आकाश आईएएस कोचिंग स्थित टीकाकरण केंद्र, निशातगंज स्थित शनि मंदिर, योगा सेंटर और ओल्ड हाईकोर्ट मेडिएशन हाल का भी निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि किसी को भी वैक्सिनेशन के सम्बंध में कोई भी असुविधा न होने पाए। साथ ही वृद्धजनो की सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर वालेंटियर लगाए जाए। सभी केंद्रों पर व्हीलचेयर और वाकिंग स्टिक की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था और खुले स्थानों पर टेंट आदि लगाकर शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण में पोर्टेबल मशीनों द्वारा निरन्तर सेनेटाइज़ेशन होते पाया गया साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होते हुए वैक्सिनेशन होता पाया गया।

जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड से बचाव का सिर्फ एक ही हथियार है वह है टीकाकरण। जिलाधिकारी द्वारा टीकाकरण कराने आए हुए लोगो से संवाद किया गया और उनका उत्साहवर्धन भी किया गया। साथ ही साथ जिलाधिकारी द्वारा आए हुए लोगों से अपील की गई के वह सब अपने परिजनों व अपने परिचितों को भी टीकाकरण कराने के लिए जागरूक करें ताकि इस महामारी को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि वैक्सिनेशन कराने आए हुए सभी लोग अपने अपने परिजनों और जान पहचान के लोगो को भी टीकाकरण केंद्र पर लेके आए ताकि सभी का टीकाकरण करना सुनिश्चित किया जा सके। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में इस महाभियान में शामिल होकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित करें।


Lucknow University में बना सबसे बड़ा वैक्सीनेशन केंद्र, टीकाकरण महाभियान के तहत 800 लोगों ने ली वैक्सीन

Lucknow News: सोमवार को राजधानी में टीकाकरण महाअभियान चलाया गया। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने लगभग एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था। इसी के मद्देनजर लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) के नवीन परिसर स्थित प्रबंध विज्ञान संस्थान एवं एकल संस्था के संयुक्त तत्वाधान में एक 'मेगा कोविड वैक्सीन कैम्प' का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। बता दें कि, यह लखनऊ का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कैम्प था। इस कैम्प में कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई थी।


लखनऊ विश्वविद्यालय में लगाए गए टीकाकरण कैंप के पास उपस्थित लोग


लखनऊ विश्वविद्यालय के नए कैम्पस में दूर-दूर से छात्र, अभिभावक, शिक्षक, कर्मचारी एवं अन्य नागरिक वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी मात्रा में उत्साह के साथ आए। इसके सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक बड़ी टीम उपलब्ध कराई गई थी। इसकी देख-रेख एवं संचालन के लिए संस्थान के निदेशक प्रो. एम. के. अग्रवाल एवं शिक्षक व कर्मचारियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही, एकल विद्यालय के स्वयं सेवकों ने उत्साहपूर्वक अपना योगदान प्रदान किया। उत्साहवर्धन हेतु एकल विद्यालय के राष्ट्रीय प्रमुख मानवेन्द्र ने भी काफी समय दिया एवं उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

इस वैक्सीन मुहिम को सफल बनाने के लिए कई सावधानियां बरती गईं, जिसमे सामाजिक दूरी, मास्क, हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग प्रमुख था। इसके अलावा टीका लगवाने वाले को सूक्ष्म जलपान उपलब्ध कराया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो ए.के.राय ने अपना योगदान प्रदान किया। इस कैंप में लगभग 800 लोगों ने टीकाकरण का लाभ लिया। जिसमें समाज के हर वर्ग के लोग युवा एवं वृद्ध शामिल थे।


नाका हिंडोला गुरुद्वारा में एक हजार लोगों को लगी वैक्सीन, 50 हज़ार का आंकड़ा छूने को तैयार

Lucknow News: सोमवार को राजधानी में टीकाकरण का महाअभियान चलाया गया। जिसके तहत एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसके मद्देनजर लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के तत्वाधान में चल रहे ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला में भी लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सिनेशन सेंटर में मेगा वैक्सीनेशन वाले दिन कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज लोगों को लगी। कमेटी के प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने बताया कि सोमवार को कुल एक हजार 45 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।


वैक्सीन लगवाने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग


50 हज़ार का आंकड़ा छूने को तैयार

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि 'हमारा वैक्सीनेशन सेंटर बहुत सुगमता और सफलता के साथ चल रहा है। एक-दो दिन में हम 50 हजार की संख्या को पार कर लेंगे। यह उन लोगों की संख्या है, जिन्होंने गुरुद्वारा साहब के वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीन लगवाई है। यह हमारी प्रबंधक कमेटी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है कि हम जन सामान्य की इतनी बड़ी संख्या में सेवा कर पाए हैं।' उन्होंने कहा कि 'कोरोना महामारी को परास्त करने में हम सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं और हमारे सारे प्रयास यही हैं कि हमारे नगर और देश में यह महामारी दोबारा फिर ना पनपने पाएं।' वैक्सीनेशन सेंटर का प्रबंध सुचारू रूप से और सुविधाजनक ढंग से चलाने के लिए हरविंदर पाल सिंह नीता, कुलदीप सिंह सलूजा, रणजीत सिंह और अन्य कमेटी के सदस्य गण अपना पूरा योगदान दे रहे हैं।

सीएमएस और लखनऊ यूनिवर्सिटी में भी लगाई गई वैक्सीन

बता दें कि, मेगा वैक्सिनेशन के तहत राजधानी में 144 केन्द्रों पर टीकाकरण किया गया। सिटी मांटेसरी स्कूल के अलग-अलग कैम्पसों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर एक हजार से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लगवाई। वहीं, लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन कैम्पस में भी एक हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया।

इन केंद्रों पर लगी वैक्सीन


वैक्सीन सेंटर पर कतार में लगे लोग

शासन के निर्देशानुसार शहर में वृहद कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तृतीय फेज का आयोजन आज किया गया। जिसके तहत जनपद में आज कुल 147 केंद्र (सेशन साइट्स) जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों का नाम शामिल है। इसमें बलरामपुर चिकित्सालय, डॅा. एसपीएम चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, केजीएमयू, डॅा. आरएमएल चिकित्सालय, बीआरडी चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय और अवंती बाई चिकित्सालय के नाम हैं। इसके अलावा 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सीबीसी सहित कुल 46 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया।


Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story